logo

बिहार में 15 हजार पदों पर होगी बहाली, जानें पूरी प्रक्रिया 

022.jpg

द फॉलोअप डेस्क 


बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 10 लाख से ज्यादा नौकरी देने का वादा किया था। इसके बाद से ही सरकार की ओर से लगातार हर क्षेत्र में बहाली निकली जा रही है। इसी कड़ी में बिहार सरकार ने पंचायती राज विभाग में 15 हजार पदों पर बहाली करने जा रही है। बिहार विधानसभा चुनाव से पहले इन सभी पदों की बहाली की जाएगी। पंचायती राज मंत्री केदार प्रसाद गुप्ता ने पटना में स्थित सूचना भवन में इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विभाग में प्रखण्ड पंचायत पदाधिकारी की नियुक्ति बीपीएससी के जरिए होगी। 
पंचायती विभाग में बम्पर भर्ती 
वहीं, क्लर्क स्तर के पदों पर नियुक्ति राज्य कर्मचारी चयन आयोग से की जाएगी। इसी तरह से तकनीकी सहायक पदों पर एजेंसी के माध्यम से बहाली होगी। उन्होंने बताया कि पंचायतों में ई कोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम इसे महीने से लागू किया जाएगा। इसके माध्यम से पंचायत के फैसले ऑनलाइन  होंगे। पंचायती राज विभाग में भी 15 हर पदों पर नियुक्ति की जरूरत है। इसे देखते हुए विभाग इसकी बहाली में जुटा है। पंचायती राज विभाग में 15,610 पदों पर जल्द भर्ती होगी।  

इस दिन से कर सकेंगे आवेदन
पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार सिंह ने बताया की नवंबर से आवेदन की तारीख रखी गई है। जल्द ही आवेदन की तारीख की घोषणा कर दी जाएगी। जेनरल के लिए 500 जबकि आरक्षित लोगों के लिए 250 रुपए आवेदन शुल्क है।

Tags - BIHAR BIHARJOB NITISHKUMAR GOVJOB BPSC