logo

बेईमान हुआ रांची का मौसम! कब होगी बारिश और कब झुलसाएगी गर्मी, अंदाजा नहीं होता

12532news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:

इन दिनों मौसम के हाल के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता, यह कभी भी बदल रहा है। कभी मई-जून महीनों वाली गर्मी का एहसास हो रहा है तो कभी झमाझम बारिश। रांची में हर घंटे मौसम बदल रहा है। कभी धूप, कभी सुहावना मौसम तो कभी बारिश। मौसम विभाग के अनुसार आज रांची में दिनभर हल्की हवा चलते रहेगी। दिन भर हल्के बादल छाए रहेंगे। दिन में एक से दो बार हल्की बारिश होने की संभावना है। अधिकतम तापमान में खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

मौसम का असर बच्चों पर 
मौसम बदलने का असर सबसे ज्यादा छोटे बच्चों पर पड़ रहा है। रिम्स, सदर अस्पताल व अन्य अस्पतालों में बच्चों के वार्ड भरते जा रहे हैं। बच्चे सर्दी, खांसी और बुखार की चपेट में आ गए हैं। RIMS के प्रवक्ता डॉ. डीके सिंह ने बताया कि बच्चे वायरल फीवर की चपेट में आ गए हैं। पहले यह 3 दिन में ठीक हो जाता था लेकिन अब 7 दिन में भी ठीक नहीं हो रहा है। डॉ. एस मंडल के अनुसार लोगों को इस मौसम में स्किन संबंधित बीमारी, डायरिया, फूड पॉइजनिंग, कमजोरी और पेट दर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए ठंडे पानी और ठंडा भोजन से भी परहेज करें।  फ्रिज में रखे खाने के सेवन से बचें। गर्म या गुनगुने पानी का सेवन करे। 

कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश 
मौसम केंद्र के वैज्ञानिक के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया के प्रभावी होने से पूर्वोत्तर से बारिश के कारक नम हवा का बहाव शुरू होगा और इस वजह से संभावना है कि झारखंड में इसके प्रभाव से कहीं-कहीं हल्की और कहीं भारी बारिश हो सकती है। विभाग के मुताबिक राज्य के दक्षिणी, मध्य और उत्तर पूर्वी भाग में दो दिन तक मौसम में बदलाव के संकेत मिल रहे हैं।  बताया गया है कि सोमवार और मंगलवार को राज्य के सभी इलाके में आसमान में बादल छाए रहेंगे और कहीं-कहीं छिटपुट बारिश होगी।