logo

RU: रांची महिला कॉलेज से तीन सहायक प्राध्यापक TRL में स्थानांतरित

13988news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:
रांची विश्वविद्यालय के जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा विभाग बरसों से शिक्षकों की कमी से जूझ रहा है। आज डॉ. मेरी एस. सोरेंग( खड़िया), डॉ. गीता कुमारी सिंह( कुरमाली) एवं डॉ. कुमारी शशि ( खोरठा) की सहायक प्राध्यापक के  रूप में योगदान दिया। मौके पर बहैसियत मुख्य अतिथि कुलपति डॉ. कामिनी कुमार ने कहा कि जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा विभाग में वर्षों से स्थाई शिक्षकों के अभाव में पठन-पाठन और शोध-अनुसंधान प्रभावित हो रहा था। विश्वविद्यालय विभाग को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित कर रहा है। आधारभूत संरचना का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। सभी 9 भाषाओं को स्वतंत्र विभाग का दर्जा दिया जा चुका है। शिक्षकों की कमी दूर हो जाने से विभाग अपने असल उद्देश्यों को प्राप्त कर पाने में सफल हो पाएगा। जल्द ही, शेष भाषाओं में भी स्थाई शिक्षक दिए जायेंगे। इस विभाग के विकास के लिए झारखंड सरकार एवं विश्वविद्यालय प्रशासन प्रतिबद्ध है।

 

 

विभाग के विकास के लिए सरकार और विश्वविद्यालय प्रतिबद्ध

वहीं विशिष्ट अतिथि कुलसचिव डॉ. मुकुंद चंद्र मेहता ने कहा पूरे विश्वविद्यालय में इसी विभाग से सबसे ज्यादा छात्र-छात्राएं नेट-जेआरएफ उत्तीर्ण करते हैं। विश्वविद्यालय  प्रशासन सभी भाषाओं में छात्र-छात्राओं की संख्या बढ़ाने की दिशा में पहल कर रहा है। प्रथम चरण में स्थाई शिक्षकों की कमी को दूर करने का प्रयास किया गया है और अब इन भाषाओं में स्नातकोत्तर की पढ़ाई करने के लिए स्नातक एवं इंटर के स्तर पर संबंधित भाषा में पढ़ाई करने की अनिवार्यता को शिथिल करने का फैसला लिया गया है। आगामी वर्ष आयोजित होने वाले नैक के निरीक्षण के लिए यह विभाग पूरी तरह से तैयार हो रहा है।

महिला महाविद्यालय किया गया स्थानांतरित

तीनों प्राध्यापकों का अनुबंध सहायक प्राध्यापक, शोधार्थी और छात्र-छात्राओं ने स्वागत किया। विभाग में वर्षों से शिक्षकों की भारी कमी को देखते हुए महिला महाविद्यालय,रांची से इनकाे स्थानांतरित किया गया है। समारोह में धन्यवाद ज्ञापन विभागाध्यक्ष डॉ. हरि उरांव ने किया और संचालन डॉ. राकेश किरण ने किया। मौके पर प्रॉक्टर डॉ. टी.एन. साहू, विभागाध्यक्ष डॉ.हरि उरांव एवं वरिष्ठ शिक्षक डॉ. उमेश नंद तिवारी विभाग के  डॉ बीरेन्द्र कुमार महतो, डॉ. किशोर सुरीन, डॉ. उपेंद्र कुमार, डॉ. करम सिंह मुंडा, धीरज उराव, राधिका उरांव,जय प्रकाश उरांव,राम कुमार, रंजीत प्रमाणिक,संदीप महतो,एंथोनी मुण्डा उपस्थित थे।