logo

ICMR ने बताया कब आएगी कोरोना की तीसरी लहर, जानिए! कब से शुरू होगा बच्चों का टीकाकरण

10200news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

देश में कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए बनी कोविड वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. एनके अरोड़ा ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर नई जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की स्टडी के मुताबिक तीसरी लहर थोड़ी देर से आएगी। स्टडी के मुताबिक तीसरी लहर के आने से पहले देश के प्रत्येक नागरिक का टीकाकरण करने के लिए छह से आठ महीने का वक्त होगा। 

महामारी की तीसरी लहर आने में वक्त है! 
डॉ. एनके अरोड़ा ने बताया कि कोरोना महामारी की तीसरी लहर के आने में अभी देर है। आईसीएमआर की रिपोर्ट ऐसा कहती है। उन्होंने कहा की तीसरी लहर के आने से पहले हमारे पास न्यूनतम छह से आठ महीने की विंडो अवधि है जिसमें हम देश के प्रत्येक नागरिक का टीकाकरण कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में प्रत्येक दिन न्यूनतम 1 करोड़ नागरिकों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा जायेगा ताकि तीसरी लहर के पहले सभी लोग वैक्सीनेटेड हों। 

तीसरी लहर बच्चों के लिए ज्यादा घातक! 
कोरोना की दो लहरों को देखते हुए अनुमान के आधार पर कहा जा रहा था कि तीसरी लहर बच्चों के लिए ज्यादा मारक साबित होगी। ऐसा देखा गया था कि पहली लहर में जहां अधेड़ उम्र के लोग ज्यादा प्रभावित थे तो वहीं दूसरी लहर में युवा जनसंख्या को ज्यादा नुकसान पहुंचा। हाल ही में आईसीएमआर और एम्स ने मिलकर सीरो सर्वे किया था। इसकी रिपोर्ट के आधार पर कहा गया था कि बच्चों को उतना भी ज्यादा खतरा नहीं है जितना कि बताया जा रहा है। पर एहतियात बरतना जरूरी होगा। 

जुलाई के अंत तक बच्चों का टीकाकरण! 
काफी समय से कहा जा रहा है कि तीसरी लहर के आने से पहले बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन का टीका लगाना होगा। कोविड वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. एनके अरोड़ा ने बच्चों के टीकाकरण को लेकर भी अहम जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन का ट्रायल लगभग पूरा हो चुका है। जुलाई के अंत तक या अगस्त महीने में 12 से 18 वर्ष तक की आयु के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया जा सकता है। भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भी बच्चों को लिए टीका विकसित करने में लगी है। उम्मीद है कि ट्रायल जल्दी ही पूरा होगा। 

हर्ड इम्युनिटी ही बचा सकती है महामारी से! 
गौरतलब है कि भारत में 21 जून से सभी नागरिकों के लिए फ्री वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत की जा चुकी है। अब उम्र सीमा का बंधन हटा लिया गया है। कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता भी समाप्त की जा चुकी है। इस बीच रविवार को मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान ना देकर वैक्सीनेशन करवाने की अपील की है। कहा जा रहा है कि हर्ड इम्युनिटी ही कोरोना महामारी से बचा सकती है। हर्ड इम्युनिटी तब विकसित होगी जब देश के 60 से 70 फीसदी लोगों को कोरोना का टीका लगा दिया जायेगा। प्रयास जारी है।