logo

शर्मनाक : पैसा लेने-देने के चक्कर में देर से कराया प्रसव, नवजात की गई जा'न

gadhwa.jpg

द फॉलोअप टीम, गढ़वा :

हर काम के लिए जब रिश्वत लेने और देने की परंपरा आम हो जाए तो ऐसी ही शर्मनाक खबरें सुनने और पढ़ने को हम विवश रहेंगे। गढ़वा सदर अस्पताल से मानवता को शर्मसार करने वाली ऐसी ही घटना सामने आई है। घटना मंगलवार शाम की है। एएनएम पूजा कुमारी पर आरोप है उसने प्रसव पीड़ा से तड़पती हुई महिला का प्रसव देर से कराया। सिर्फ इसलिए कि उसे मनाचाहा पैसा नहीं मिला था। पैसे लेने के चक्कर में गर्भ में ही नवजात की मौत हो गई। हद यह है कि शव को दफनाने के नाम पर भी पैसे लिए गए। इधर, इस संबंध में पूछे जाने पर सिविल सर्जन कमलेश कुमार ने कहा कि मामले की जानकारी मिली है जांच करते हुए कार्रवाई की जा रही है।

जानकारी के अनुसार कांडी थाना क्षेत्र के लमारी खुर्द गांव निवासी सुनील पासवान की पत्नी संगीता देवी को प्रसव के लिए सदर अस्पताल लाया गया था। उसे मंगलवार की शाम 5:00 बजे सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। लेकिन ड्यूटी में मौजूद पूजा कुमारी ने प्रसव कराने के नाम पर तीन हजार की मांग की प्रस्तुता के परिजनों ने गरीबी का हवाला देते हुए पैसा देने में असमर्थता जताई।

इस दौरान महिला प्रसव पीड़ा से तड़पती रही। बाद में 15 सो रुपये में प्रसव कराने का सौदा तय हुआ। इसके बाद शाम 6:15 बजे महिला ने मरे हुए बच्चे को जन्म दिया। इसके बाद भी प्रस्तुता के परिजनों की परेशानी कम नहीं हुई मृत नवजात के शव को दफनाने के नाम पर 50 -50 रुपए सफाई कर्मियों द्वारा भी लिया गया। इस संबंध में प्रसूता के परिजन ने बताया कि चिंता देवी ने बताया कि अगर समय पर इलाज शुरू हो जाता तो बच्चे की मौत नहीं होती। उसने बताया कि करीब 1 घंटे तक वह पीड़ित दर्द से तड़पती रही। जबकि उसने कहा कि मेरे साथ आये सहिया फुला देवी के द्वारा सौदेबाजी कराकर 15 सो रुपये में तय किया। तब एएनएम पूजा ने पैसा लेकर प्रसव कराया जहा महिला ने मृत बच्चे को जन्म दिया।