logo

कोरोना महामारी से प्रभावित परिवारों को मिले आर्थिक, शैक्षणिक और सामाजिक सुरक्षा- सुदेश महतो

8658news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची: 
आजसू पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो ने कहा कि, झारखंड में अब तक 4,600 से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है। अभी भी हजारों लोग गंभीर रूप से अस्वस्थ हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी ने चारों तरफ से लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है। बहुत सारे लोगों ने अपनों को खो दिया। सुदेश महतो ने कहा कि कई परिवार काफी मुश्किल में हैं। 

लोगो की समस्या पर विचार किया जाए
सुदेश महतो ने कहा कि जिस घर में किसी भी सदस्य को कोरोना होता है उन्हें बहुत मुश्किल उठानी पड़ती है। बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके अपनों की मौत हो गई। घर में जो कमाने वाला था उसकी मौत हो गई। अब घर में कोई कमाने वाला नहीं है। कई बच्चे ऐसे हैं जिनके मां-बाप दोनों चले गए। कई बुजुर्ग हैं जिनके कमाने वाले जवान बच्चे चले गए। सरकार को यह सोचना होगा कि कोरोना के इस संकट काल में किस तरह हम लोगों की समस्या को दूर कर सकें। गंभीरता से विचार करना होगा। 

प्रभावित परिवारों के लिए राहत पैकेज
हमारी सरकार से मांग है कि दिल्ली सरकार के तर्ज पर झारखंड में भी एक विशेष राहत पैकेज की घोषणा हो, जिसमें इस मुसीबत की घड़ी में हर परिवार को जहां कोरोना से मौत हुई है उनको एक लाख रुपए का सहायता राशी दिए जायें। जिन परिवारों में कमाने वाले व्यक्ति की मौत हुई है वहां प्रति माह 2500 रूपया पेंशन दी जाए। जिन बच्चों के दोनों मां-पिता की मौत हुई। 

अनाथ बच्चों के लिए मुफ्त हो शिक्षा
सुदेश महतो ने कहा कि कई वैसे भी बच्चे हैं जिनके एक अभिभावक की मौत पहले ही हो चुकी है औऱ अब कोरोना की वजह से दूसरे की भी मौत हो गई है। सुदेश महतो ने मांग की है कि ऐसे बच्चों को 2500 रूपये प्रतिमाह दिया जाये। अनाथ हो गए बच्चों की पढ़ाई-लिखाई की मुफ्त व्यवस्था भी की जाए।