logo

DSPMU की सीनेट में जमकर हंगामा, छात्रों ने कहा बिना स्टूडेंट्स प्रतिनिधि के बैठक गलत

5590news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची:
DSPMU में सीनेट की पहली सीनेट बैठक बुधवार को शुरू हुई। राज्यपाल सह कुलाधिपति द्रोपदी मुर्मू की अध्यक्षता में बैठक होनी थी। इसलिए बैठक में राज्यपाल ऑनलाइन शामिल हुई हैं। लेकिन बैठक शुरू होने से पहले  VC डॉक्टर सत्यनारायण मुंडा के साथ छात्र संघ के प्रतिनिधियों ने धक्का-मुक्की की है। उनके चैम्बर का भी घेराव किया।  छात्र संघ के सदस्य VC चैंबर के बाहर धरने सुबह से ही बैठकर अपनी मांग रख रहे थे। छात्रों ने जमकर नारेबाजी भी की।  कैंपस में बचाव के लिए पुलिस को आना पड़ा। पुलिस ने नारेबाजी करने वाले छात्रों को  VC कार्यालय से बाहर निकाल दिया। जिसके बाद बैठक की शुरुआत हुई। 

क्या है छात्र संघ की मांग 
छात्र संघ का कहना है कि यूनिवर्सिटी के 12 हजार स्टूडेंट्स हैं और स्टूडेंट्स प्रतिनिधि के शामिल हुए बिना सिनेट का कार्यक्रम करना सही नहीं है।  सारे स्टूडेंट्स अपने हाथ में बैनर लिये हुए थे। जबकि डॉ श्याम प्रसाद मुखर्जी में स्टूडेंट्स यूनियन का कार्यकाल समाप्त हो चुका है। इस बाबत यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से नोटिफिकेशन भी निकाल दिया गया है। इसके बाद भी स्टूडेंट्स यूनियन सीनेट में शामिल करने की बात कह रहा है।  बैठक में 6 विधायकों समेत 58 सीनेट सदस्यों को शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें....

इन फैसलों को मिलेगी सीनेट की मंजूरी 
बैठक में कई अहम् फैसलों पर निर्णय लिया गया एकेडमिक काउंसिल, सिंडिकेट, फाइनेंस कमेटी, परीक्षा बोर्ड समेत यूनिवर्सिटी में लिए गये अहम फैसलों पर सीनेट की मंजूरी मिलेगी। UGC रेगुलेशन 2010 के तहत शिक्षकों के प्रमोशन के लिए रेगुलेशन तैयार किया गया। इस पर भी सीनेट की मुहर लगेगी। जिसके बाद आगे की कार्रवाई के लिए उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग को भेजा जायेगा।