logo

सड़क दुर्घटना पर लगाम लगाने के लिए रांची में लगे स्पीड वायलेशन डिटेक्टर कैमरे, अब वाहन चालकों की ख़ैर नहीं

13901news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:

देश भर में सड़क दुर्घटना से हो रही मौतों को लेकर आये दिन खबरें आती रहती हैंैं। सरकार और प्रशासन कई बार सड़क दुर्घटना पर लगाम लगाने के लिए अलग-अलग तरकीबें भी अपनाती रही हैं। इसी सिलसिले में राजधानी रांची में ट्रैफिक पुलिस ने सड़क दुर्घटना को रोकने के लिए शहर के अलग-अलग जगहों पर स्पीड वायलेशन डिटेक्टर कैमरा लगाया है। जाहिर है स्पीड वायलेशन डिटेक्टर कैमरा लगाने सड़क दुर्घटना से हो रही मौत पर रोक लगाई जा सकेगी।

10  जगहों पर स्पीड वायलेशन डिटेक्टर कैमरे लगाए
बता दें कि ट्रैफिक पुलिस ने शहर के करीब 10 ऐसे जगहों को चिन्हित कर स्पीड वायलेशन डिटेक्टर कैमरे लगाए हैं, जहां सड़क दुर्घटना की सबसे ज्यादा आशंका है। इस कैमरे की मदद से हाई स्पीड में वाहन चलाने वालों को आसानी से चिन्हित कर चालान कटा जा सकेगा। जानकारी के मुताबिक इन 10 जगहों पर कैमरे लगाने की व्यवस्था इसलिए की गयी है क्‍योंकि इन सड़कों पर तय गति सीमा के निर्धारण के बावजूद चालक रफ़्तार में गाडी भगाते हैं, जिससे सामान्य रफ़्तार से गुजरने वाले वाहन सवारों के दुर्घटना होने की ज्यादा आशंका रहती है। सड़कों पर स्पीड वायलेशन डिटेक्टर कैमरे के लगने से तय गति सीमा का  उल्लंघन करने वालो वाहनों पर कार्रवाई की जा सकेगी।

 

इन जगहों पर लगे हैं कैमरे
1. खरसीदाग ओपी थाना से रांची में प्रवेश करने वाले मार्ग 
2. रामपुर तिराहा रिंग रोड से शहर की ओर आने वाली सड़क
3. रांची कॉलेज मैदान से स्टेट गेस्ट हाउस तक
4. बीआईटी मेसरा रेलवे ओवरब्रिज से डीपीएस ग्रेटर रांची तक
5. हिनू से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट रोड पर
6. तिलता रिंग रोड चौक से शहर की और आने वाली सड़क 
7. पुराण विस् शहीद मैदान से धुर्वा गोल चक्कर जाने वाली सड़क पर
8. कांके रिंग रोड से बिरसा यूनिवर्सिटी तक
9. पंडरा से पिस्का मोड़ से रवि स्टील मार्ग 
10. सेटेलाइट कॉलोनी चौक से डिबडीह पुल के बीच वाले मार्ग में 

 

चिन्हित जगहों पर फिलहाल चल रहा है साइन बोर्ड लगाने का काम
ट्रैफिक एसपी रेशमा रमेशन ने जानकारी दी है की फिलहाल 10 दुर्घटना संभावित जगहों पर साइन बोर्ड लगाने का काम चल रहा है. काम पूरा होते हीं नवंबर के आखिरी सप्ताह से स्पीड वायलेशन डिटेक्टर कैमरे से निगरानी का काम चालू हो जायेगा। गौरतलब है कि इन दुर्घटना संभावित क्षेत्र में साइन बोर्ड लगाए जाने से पहले हीं  कैमरे लगाए जा चुके है.जाहिर है, प्रशासन सड़क दुर्घटना से होनी वाली मौत को लेकर गंभीर है. बता दें कि शहर के अलग-अलग करीब 10 जगहों पर लगाए गए कैमरे की मॉनिटरिंग के लिए कण्ट्रोल रूम धुर्वा स्तिथ स्मार्ट सिटी में बनाया गया है. जानकारी के मुताबिक 10 से 12 लोगों की टीम द्वारा शहर में लगाए गए स्पीड वायलेशन डिटेक्टर कैमरे की मॉनिटरिंग की जाएगी। 

3 बार से ज्यादा पकड़े जाने पर रजिस्ट्रेशन होगा खत्म
जानकारी के मुताबिक हाई स्पीड केस में तीन बार से अधिक पकड़े जाने पर ट्रैफिक पुलिस की अनुशंसा पर गाड़ी का रजिस्ट्रेशन 3 साल तक के लिए रद्द कर दिया जायेगा, साथ ही वाहन चलाने वाले व्यक्ति के ड्राइविंग लाइसेंस पर भी कार्रवाई करते हुए डीटीओ ऑफिस से निरस्त करने के प्रक्रिया शुरू की जाएगी।