logo

भाई को दिया वादा निभाने श्मशान पहुंची बहन, चिता को बांधी राखी 

12054news.jpg

द फॉलोअप टीम, जयपुर:

रक्षाबंधन के दिन राजस्थान के नागौर से एक बेहद ही मार्मिक तस्वीर सामने आई है। यहां के हरसौर गांव के बीएसएफ के जवान की 15 अगस्त को हार्ट अटैक से मौत हो गई। बीएसएफ जवान चिरंजीलाल हेड कांस्टेबल थे। वो स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली  के में परेड में शामिल हुए थे। तभी उनकी हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। 17 अगस्त को उनका अंतिम संस्कारकिया गया था।

घर आकर राखी बांधने का वादा किया था
चिरंजीलाल ने अपनी बहन लक्ष्मी से कहा था कि इस बार वो घर आकर उनको राखी बांधे क्योंकि वह पिछले 4 साल से राखी पर अपने भाई के घर नहीं गई थी। भाई को दिया वादा पूरा करने के लिए उनकी बहन लक्ष्मी अपने भाई की चिता पर राखी बांध कर आईं। 

 

राखी के दिन श्मशान पहुंची बहन
रिवाज के अनुसार चिता पर तीसरे दिन लकड़ी की टिमची पर पानी से भरी एक मटकी रखी जाती है। यह 12 दिन तक रखी जाती है। रक्षाबंधन की सुबह चिरंजीलाल की बहन लक्ष्मी चिरंजीलाल की बेटी सांची को साथ लेकर श्मशान पहुंचीं और वहां टिमची को राखी बांधी। उस वक़्त बहन के चेहरे पर दर्द व बेबसी थी। बहन ने कहा, उन्हें गर्व है कि वो शहीद की बहन हैं। 

 

4 साल पहले आखिरी बार बांधी थी राखी
लक्ष्मी ने बताया कि आखिरी बार उसने शहीद चिरंजीलाल  को 2017 में राखी बांधी थी। पिछले साल तो राखी भेज भी नहीं पाई थी। चिरंजीलाल अपनी बहन को इस बात के लिए उलाहना भी दिया करते थे। 13 अगस्त को तो वो जयपुर अपनी बहन से मिलने भी गए थे। तब कहा था, "पिछली बार तो राखी भेजी भी नहीं थी, इस बार राखी पर मैं हरसौर आऊंगा, आप भी आना और राखी जरूर बांधना।