logo

झारखंड में कोविड वैक्सीन लेने से दूसरी मौत का मामला !

6648news.jpg
द फॉलोअप टीम, सिमडेगा : 
झारखंड में कोविड वैक्सीन लेने के बाद दूसरी मौत का मामला सामने आया है। पहली मौत रांची में 3 फरवरी को हुई थी। दूसरा मामला सिमडेगा जिले के केशरपुर पंचायत के हल्दीबेरा गांव का सामने आया है। हालांकि सरकार की ओर से वैक्सीन लेने से हुई मौत की पुष्टि  नहीं हुई है। खबर मिली है कि हल्दीबेरा गांव के 65 वर्षीय जेठू कोटवार को कोरोना का टीका लेने के लिए अपने घर से 10 किमी पैदल चलकर केशरपुर स्थित पंचायत भवन अपनी पत्नी मोनिका देवी के साथ पहुंचे थे। जेठू कोटवार ने पत्नी के साथ कोरोना का टीका लिया था। लेकिन शुक्रवार देर शाम मौत की सूचना आई।

टीका के 10 मिनट के बाद होने लगी उल्टी
परिजन के मुताबिक टीका लेने के दस मिनट के बाद जेठू कोटवार उल्टी करने लगा। उनको सिमडेगा सदर अस्पताल ले जाया गया। लेकिन इलाज में सुधार ना होने के कारण देर शाम उसे रिम्स रेफर कर दिया गया, जहां रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। पोस्टमार्टम के लिए शव को रिम्स लाया गया गया। वही शनिवार को कोरोना गाइडलाइंस के तहत मजिस्ट्रेट की निगरानी में शव का पोस्टमार्टम किया गया। पूरे मामले का खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही किया जा सकता है।

3 फरवरी को रांची के एक प्रायवेट अस्पताल में हुई थी मौत
रांची के मेदांता अस्पताल में एक स्वास्थ्यकर्मी की कोरोना का टीका लगाए जाने के बाद मौत हो गई थी। हालांकि तब भी अधिकारियों ने टीका की वजह से मौत की बात से इनकार किया था। अस्पताल के मुताबिक टीका लगाए जाने के लगभग 36 घंटे बाद स्वास्थ्यकर्मी की मौत हो गयी थी। तब मेदांता के सीईओ डॉ. पंकज साहनी ने कहा था कि अस्पताल में कार्यरत मन्नू पाहन को एक फरवरी को ‘कोविशील्ड’ टीका लगाया गया था। टीका लगाये जाने के बाद मन्नू का स्वास्थ्य ठीक था और वह रांची से लगभग बीस किलोमीटर दूर ओरमाझी स्थित अपने गांव चले गए थे।