logo

Jharkhand School Reopen: झारखंड में खुल गया स्कूल, शिक्षकों ने गुलाब देकर किया छात्रों का स्वागत

11590news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 

झारखंड में लंबे इंतजार के बाद आखिरकार स्कूल खुले। सरकार ने 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के लिए स्कूल खोलने की मंजूरी दी। आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में हेमंत सरकार ने ये पैसला किया था। कोरोना महामारी की थमती रफ्तार के बीच जब स्कूल खुले तो बच्चों ने वापसी की। स्कूल में बच्चों की वापसी से रौनक दिखी। टीचर्स भी काफी खुश दिखाए दिए। 

रांची के स्कूल में गुलाब से छात्रों का स्वागत
राजधानी रांची के बालकृष्ण प्लस-2 स्कूल में तो शिक्षिकाओं ने बच्चों का गुलाब देकर स्वागत किया। इतिहास में ये पहली बार हो रहा था जब टीचर्स के हाथों में सजा देने वाली छड़ी नहीं बल्कि प्यार बढ़ाने वाला गुलाब था। बच्चों ने भी ताली बजाकर शिक्षकों का अभिनंदन किया। लंबे अंतराल के बाद स्कूल प्रांगण में लौटने और साथियों से मिलने की खुशी बच्चों में साफ देखी जा सकती थी। 

स्कूल खोलने को लेकर जरूरी गाइडलाइन
गौरतलब है कि हेमंत सरकार ने स्कूल खोलने को लेकर कुछ गाइडलाइन जारी किया है। सभी अभिभावकों की लिखित सहमति जरूरी होगी। तमाम शिक्षकों और गैर शैक्षणिक स्टाफ का वैक्सीन लगवाना जरूरी होगा। 18 वर्ष से अधिक आयु के छात्रों को भी कोरोना वैक्सीन लगवाना होगा। स्कूल में सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। तापमान की जांच औऱ सेनीटाइजेशन के बाद ही बच्चों को क्लासरूम में भेजा जा रहा है। क्लास में सोशल डिस्टेंसिंग वाली सीटिंग अरेंजमेंट की व्यवस्था की गई है। ऑड इवेन फॉर्मूले पर रोटेशन में बच्चों को क्लास के लिए बुलाया जा रहा है। 

यूनिवर्सिटी में ऑफलाइन परीक्षा की इजाजत होगी
आपकी जानकारी के लिए बता दें प्रदेश में 18 प्लस आय़ु वर्ग के छात्रों के लिए कोचिंग संस्थान खोलने की भी मंजूरी दी गई है। इसमें सभी छात्रों सहित टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ का वैक्सीन लगवाना जरूरी होगा। अब कॉलेज और यूनिवर्सिटी में यूजी और पीजी के विद्यार्थियों की ऑफलाइन परीक्षा भी ली जा सकेगी। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।