logo

6 दिसंबर को भारत आएंगे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, यहां पढ़ लीजिए पूरा कार्यक्रम

15649news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की भारत यात्रा प्रस्तावित है। राष्ट्रपति पुतिन 6 दिसंबर को भारत आएंगे। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत में 21वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने आएंगे। यहां बैठकों की एक लंबी श्रृंखला होगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति की इस यात्रा के दौरान हम गहन जुड़ाव और शिखर सम्मेलन के साथ समापन की उम्मीद करते हैं। ये अहम मुलाकात होगी। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का बयान
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि 6 दिसंबर को दिन की शुरुआत भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके रूसी समकक्ष के साथ अंतर सरकारी आयोग की सह-अध्यक्षता के साथ होगी। विदेश मंत्री एस जयशंकर की अपने रूसी समकक्ष के साथ द्विपक्षीय बैठक प्रस्तावित है। इसके बाद दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्री स्तर की 2 प्लस 2 तंत्र की उद्घाटन बैठक करेंगे। इसमें कई समझौतों पर हस्ताक्षर भी होगा। 

विदेश-रक्षा मंत्रियों की द्विपक्षीय वार्ता
एमईए अरिंदम बागची ने कहा कि दोपहर को 21वां भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन आयोजित किया जायेगा। अरिंदम बागची ने कहा कि हम इस शिखर सम्मेलन में नई दिल्ली में राष्ट्रपति पुतिन का स्वागत करने को उत्सुक हैं। शिखर सम्मेलन के बाद भारत और रूस एक संयुक्त बयान जारी करेंगे। गौरतलब है कि चीन के साथ विवाद के बीच रूसी राष्ट्रपति का भारत दौरा काफी अहम होने वाला है। भारत जरूर इसे मुद्दे को उठायेगा। 

भारत-रूस के रिश्तों में आएगी गर्मजोशी
गौरतलब है कि बीते साल लॉकडाउन के दरम्यान भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मॉस्को का दौरा किया था। ये दौरा़ गलवान वैली संघर्ष के कुछ महीनों बाद हुआ था। तब वहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने चीनी समकक्षों से भी बात की थी। रूसी राष्ट्रपति भी इन बैठकों में शामिल थे। गौरतलब है कि अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के दौरान भारत की नजदीकी अमेरिका के साथ बढ़ी थी। रूस के साथ थोड़ी दूरी आई थी, जबकि रूस भारत का एतिहासिक साथी रहा है।