logo

फादर स्टेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेन स्वामी मामले में बारिश में भीगते हुए हुमन चैन बनाकर लगाई इंसाफ की गुहार

11113news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:

मशहूर बुजुर्ग मानवाधिकार कार्यकर्ता फादर स्‍टेन स्‍वामी की हिरासत के दौरान अस्‍पताल में हुई मौत मामले को लेकर देश-दुनिया में लगातार इंसाफ की आवाज उठ रही है। आज रांची में बारिश में भीगते हुए सामाजिक कार्यकर्ताओं ने अल्बर्ट एक्का चौक के पास मानव श्रृंखला बनाई। मामले में न्‍यायिक जांच की मांग की। इसमें बुद्धिजीवी, छात्र, संगठनों के प्रतिनिधि शामिल हुए। ,भारी बारिश के बावज़ूद लोग इस अन्याय के विरुद्ध प्लेकार्ड लेकर खड़े रहे। 

लोकतंत्र पर बढ़ते हमलों के विरुद्ध एक देशव्‍यापी अभियान

अरविन्द अविनाश , एलीना होरो और प्रवीर पीटर ने बताया कि यह विरोध कार्यक्रम एक राष्ट्रीय अभियान का हिस्सा है। 100 से अधिक संगठनों द्वारा स्टेन स्वामी की संस्थागत हत्या, UAPA जैसी दमनकारी कानून एवं लोकतंत्र पर बढ़ते हमलों के विरुद्ध एक देशव्‍यापी अभियान चलाया जा रहा है। झारखंड में अनेक संगठन इस अभियान से जुड़े हैं। 

राज्यपाल के नाम बनाया ज्ञापन

मानव श्रृंखला में आए प्रतिभागियों ने राज्यपाल के नाम पत्र बनाया। जिसमें स्टैन स्वामी को न्याय मिले,  UAPA, राजद्रोह धारा समेत सभी दमनकारी कानून रद्द हो, सभी राजनैतिक बंदियों को रिहा किया जाए, बेल की प्रक्रिया को पूर्ण रूप से स्थापित किया जाए ताकि बेल मिलना असामन्य बात न हो, पीड़ित विचारधीन कैदियों के परिवारों को मुआवज़ा मिले, गलत मामला दर्ज करने के लिए दोषी प्रशासनिक व पुलिस पदाधिकारियों पर कार्यवाई हो, झारखंड सरकार स्टैन स्वामी समेत सभी आदिवासी-मूलवासियों पर पत्थलगड़ी आन्दोलन के दौरान लगाए गए सभी मामलों को तुरंत रद्द करे और झारखंड में UAPA व राजद्रोह धारा का इस्तेमाल और पुलिसिया दमन पूर्णता: बंद हो आदि मांग की गई है।