logo

निगम के सफाइकमियों को रु 2000 प्रोत्साहन राशि देने पर अडिग रांची मेयर

9272news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची:
कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में रांची नगर निगम के सफाईकर्मियों ने अपनी जान की परवाह किए बिना शहर को स्वच्छ रखने का कार्य किया। साथ ही कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार की रोकथाम के लिए 53 वार्डों में sanitization का कार्य भी किया। कोरोना संक्रमण की भयावह स्थिति में भी वे अपनी जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक रहे। रांची नगर के ये सफाईकर्मी वास्तव में सम्मान के पात्र हैं। मंगलवार को ये बातें मेयर आशा लकड़ा ने कही। उन्होंने कहा कि सफाईकर्मियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 19 अप्रैल को स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में निर्णय लिया गया था कि सफाईकर्मियों को कोरोना काल में प्रति माह दिए जाने वाले मानदेय के अतिरिक्त दो हज़ार रुपये प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा। परंतु नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने अब तक इस दिशा में कोई पहल नहीं की। सफाईकर्मी भी नगर आयुक्त के इस रवैये से नाराज़ हैं। 

नगर आयुक्त कर रहे हैं मनमानी
मेयर ने कहा कि नगर आयुक्त रांची नगर निगम में अपना हुकूमत चलाने की कोशिश कर रहे हैं। स्टैंडिंग कमेटी व निगम परिषद की बैठक में लिए गए निर्णय को भी दरकिनार कर वे अपनी मनमर्जी कर रहे हैं। हाल ही में नगर आयुक्त को पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में लिए गए निर्णय के तहत सफाईकर्मियों को जल्द से जल्द प्रोत्साहन राशि (प्रतिमाह दो हज़ार रुपये) का भुगतान किया जाए।हालांकि नगर आयुक्त ने अब तक संबंधित पत्र का कोई जवाब नहीं दिया। 

कहीं सफाईकर्मी ठप्प न कर दें काम 
मेयर ने कहा कि कहीं ऐसा न हो कि नगर आयुक्त के इस रवैये से नाराज सफाईकर्मी शहर की सफाई व्यवस्था व sanitization से संबंधित कार्य को ठप कर दें। कोरोना के संभावित तीसरी लहर को देखते हुए शहर की साफ-सफाई व sanitization से संबंधित कार्य को नियमित रूप से कराने की आवश्यकता है। मेयर ने नगर आयुक्त को आगाह करते हुए कहा कि सफाईकर्मियों को जल्द से जल्द प्रोत्साहन राशि का भुगतान करें, अन्यथा सफाईकर्मियों की नाराजगी के कारण शहर की सफाई व्यवस्था कभी भी ठप हो सकती है, जिसके लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।