logo

10 से 30 दिसंबर के बीच हो सकते हैं पंचायत चुनाव, मुख्यमंत्री जल्द दे सकते हैं सहमति

13824news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:

राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर पंचायती राज विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। जानकारी के मुताबिक़ पंचायत चुनाव 4 से 5 चरणों में 10 से 30 दिसंबर के बीच होने की संभावना है। जल्द ही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सहमति से कैबिनेट में स्वीकृति मिल सकती है। ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने बताया कि जैसे ही कैबिनेट में इसकी मंजूरी मिलती है वैसे ही पंचायत चुनाव का प्रस्ताव राज्यपाल के पास भेजा जाएगा। राज्यपाल के अनुमोदन के बाद चुनाव होना तय है। 

जून में तैयार हो गया वोटर लिस्ट 
पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां लगभग पूरी है। जून में ही वोटर लिस्ट बनकर तैयार हो गया था। सीट आरक्षित हो गए हैं। चुनाव चिह्न अधिसूचित कर दिया गया है। फोटो वाले वोटर लिस्ट बन रही है। सही ढंग से शांतिपूर्ण चुनाव हो जाए इसके लिए पुलिस अधीक्षक सुरक्षा बल की तैनाती का खाका तैयार कर रहे हैं। चुनाव अधिकारियों एआरओ, आरओ की प्रतिनियुक्ति भी की जा रही है। राज्य निर्वाचन आयुक्त डीके तिवारी ने हर जिले में चुनाव से संबंधित वेबसाइट शुरू करने का निर्देश दिया है।

2020 में चुनाव नहीं हो सका था 
आखिरी पंचायत चुनाव 2015 में हुआ था। पांच वर्षों का कार्यकाल 2020 में पूरा हो गया  लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से 2020 में पंचायत चुनाव नहीं हो सका। राज्य सरकार ने 7 जनवरी 2021 को अधिसूचना जारी कर 6 महीने का कार्यकारी संस्थाओं का गठन किया था। लेकिन फिर कोरोना की दूसरी लहार आ गयी जिस वजह से फिर चुनाव नहीं हो सके। ऐसी स्थिति में राज्य सरकार राज्यपाल की स्वीकृति से दोबारा इसका विस्तार किया।