logo

पलामू : नर्सिंग होम की लापरवाही से गई फिर एक महिला की जान, पहले एक प्रसूता की ऑपरेशन के बाद हो गयी थी मौत

10221news.jpg
द फॉलोअप टीम, पांकी (पलामू):
पांकी प्रखंड के गजबोर रोड स्थित मां नर्सिंग होम के कर्मियों की लापरवाही से फिर एक महिला की जान चली गई है। 13 जून को बसरिया गांव निवासी अजय राम अपनी पत्नी सुशीला देवी उम्र 26 वर्ष का प्रसव करवाने मां नर्सिंग होम लेकर आए थे। मेडिकल कर्मियों ने उनकी पत्नी का ऑपरेशन कर प्रसव कराया गया। जिसके बाद  से महिला की हालत लगातार बिगड़ने लगी। इसी बीच मध्य रात्रि में खून की कमी बतलाकर महिला को रेफर कर दिया गया।परिजन उसे सदर अस्पताल मेदनीनगर लेकर गए जहां चिकित्सकों ने महिला की गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे बेहतर इलाज के लिए रिम्स रेफर किये जहां उसकी रविवार की सुबह 8:00 बजे मौत हो गई। गौरतलब है कि कुछ दिन पूर्व भी पांकी प्रखंड में संचालित जीवन रक्षा नर्सिंग होम के कर्मियों की लापरवाही से एक महिला की जान चली गई थी जिस पे आज तक कोई करवाई नही हुई, इसी बीच हुई  दूसरी घटना से पांकी प्रखंड के लोगों में नर्सिंग होम के कर्मियों के प्रति आक्रोश है।



परिजनों ने अस्‍पताल में किया हंगामा
परिजन आक्रोशित होकर शव को एंबुलेंस सहित पांकी स्थित मां नर्सिंग होम लेकर पहुंचे। महिला की मौत का जिम्मेवार नर्सिंग होम के कर्मियों को ठहराते हुए कार्यवाही की मांग करने लगे। मृतिका के परिजनों के पहुंचते ही नर्सिंग होम के सभी कर्मी मौके से फरार हो गए। परिजनों के द्वारा पांकी थाने में लिखित आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है। पांकी पुलिस ने नर्सिंग होम को सील कर दिया गया है। मामले की छानबीन में जुट गई है।



विधायक भी पहुंचे, सील हुआ नर्सिंग होम 
भाजपा विधायक डॉ शशि भूषण मेहता ने मां नर्सिंग होम पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। पीड़ित परिजनों से उन्होंने बात की। उन्होंने तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी सहित पलामू सीएस और पांकी थाना प्रभारी को मामले की जानकारी दी। अविलंब दोषी नर्सिंग होम के संचालक पर कड़ी कार्यवाई और नर्सिंग होम को सील करने के साथ पाकी में संचालित सभी अवैध नर्सिंग होम को बंद करने के निर्देश दिए।



जांच टीम गठित, विधि सम्मत कार्रवाई होगी
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ महेंद्र प्रसाद ने तत्काल विभागीय कार्यवाही करने की बातें कही। साथ ही कहा कि पांकी प्रखंड में कई अवैध नर्सिंग होम का संचालन किया जा रहा है। पलामू सीएस डॉक्टर अनिल कुमार ने बताया कि जांच टीम गठित कर दी गई है। नर्सिंग होम को सील करने के बाद विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने प्रखंड वासियों से अपील की कि इलाज के लिए सरकारी हॉस्पिटल जाएं झोला छाप में चक्कर में न पड़ें।