logo

झारखंड सरकार का बड़ा फैसला, 30 सितंबर तक नहीं खुलेंगे स्कूल, कोरोना की समीक्षा बाद होगा निर्णय

1350news.jpg
द फॉलोअप टीम,रांची 
झारखंड सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि 30 सितंबर तक स्कूल नहीं खुलेंगे। पहले यह कहा गया था कि 21 सितंबर से स्कूल खोले जा सकते हैं। बता दें कि मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के मद्देनजर केंद्र सरकार ने 21 सितंबर से राज्यों को नौवीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को परामर्श देने के लिए हाई और प्लस टू स्कूलों को खोलने का निर्देश दिया गया था।

स्टूडेंट्स को गार्जियन से लिखित अनुमति लेनी थी  
दरअसल, स्टूडेंट्स को गार्जियन से लिखित अनुमति लेनी थी  इसमें कहा गया था कि छात्र-छात्राओँ को अपने अभिभावकों से लिखित अनुमति लेने के बाद ही उनके परामर्श से वे स्कूल आ सकेंगे। इसपर झारखंड सरकार की ओर से अब तक कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। लेकिन आज राज्य सरकार कोरोना के संक्रमण को देखते हुए यह स्पष्ट कर दिया है कि 30 सितंबर तक नहीं खुलेंगे स्कूल। 

गार्जियनों के हक में लिया फैसला
स्कूल खुलने के चार दिन पहले राज्य सरकार ने  अभिभावकों के हक में फैसला लिया। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को लेकर देश के कुछ राज्यों ने 21 सितंबर से परामर्श के लिए स्कूल नहीं खोलने का भी निर्णय लिया था, जिसमें अब झारखंड भी शामिल हो गया है। राज्य के हाई और प्लस टू स्कूलों को छात्र-छात्राओं को परामर्श देने के लिए खोला जाना था, पर बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने 30 सितंबर तक स्कूल नहीं खोलने का निर्णय लिया है।

कोरोना की समीक्षा के बाद ही निर्णय होगा
दरअसल, झारखंड में कोरोना का कहर जारी है। हर दिन संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है। 1 सितंबर से राज्य में कोरोना गाइडलाइन्स को फॉलो करते हुए मॉल और अन्य दुकानें खोली गयी थीं। लेकिन शैक्षणिक संस्थानों को खोलने की अनुमति नहीं मिली थी। कोरोना की रफ़्तार पर समीक्षा करने के बाद सरकार ने 21 सितंबर से स्कूलों को खोलने की बात कही थी। अब सरकार ने कोरोना काल में मौजूदा हालात की समीक्षा करने के बाद ही कोई निर्णय ले पाने की स्थिति में होगी।