logo

JAC: सीएम हेमंत सोरेन का निर्णय, 10वीं और 12 वीं की परीक्षा रद्द

9631news.jpg
द फॉलेअप टीम, रांची:
झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JHARKHAND ACADEMIC COUNCIL) की ओर से ली जाने वाली 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है। इसका निर्णय  मुख्यमंत्री ने कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए लिया है। राज्य के कुल 7.5 लाख छात्र-छात्राओं को अब इम्तहान नहीं देना पड़ेगा। इसमें मैट्रिक के 4.32 लाख और 12वीं के 3.31 लाख छात्र-छात्राएं हैं। 

सीबीएससी पहले ले चुका है फैसला
सीबीएससी 10 वीं और 12वीं की परीक्षा पहले ही निरस्त कर चुका है। मूल्यांंकन के तरीके पर विचार किया जा रहा है। सीबीएससी 12वीं की परीक्षा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुई  बैठक में पिछले दिनों ही निरस्त की गई थी। आईसीएसई भी 10वीं और 12वीं के इम्त‍हान रद्द कर चुका है।

निर्णय में क्यों हो रही थी देरी
परीक्षा रद्द करने में देरी की वजह मूल्यांकन के तरीके पर निर्णय नहीं लिया जाना रहा है। दरअसल करीब एक साल से स्कूल में पठन-पाठन बंद है। कोर्स पूरा हो नहीं सका है। 9 वीं के अंक के आधार पर रिजल्ट प्रकाशन पर भी विचार किया जा रहा था। बताते चलें कि मैट्रिक और इंटरमीडिएट प्रैक्टिकल की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गईं हैं।
 
कैसे होगा मूल्यांकन
अब स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग और झारखंड एकेडमिक काउंसिल को रिजल्ट की तैयारी पर विचार करना होगा। सीबीएसई की मूल्यांकन पद्धति का भी अध्ययन किया जा रहा है। सीबीएसई और आईसीएसई 12वीं के रिजल्ट का भी आकलन किया जा रहा है।