logo

असली बोतल में नकली शराब का धंधा: चार रंगे हाथ गिरफ्तार, 52 पेटी बरामद

9724news.jpg
द फॉलोअप टीम, लोहरदगा:
झारखंड के लोहरदगा में असली बोतल में नकली शराब के धंधे का भंडाफोड़ हुआ है। सस्ती और घटिया क्वालिटी की शराब की ब्रांडेड शराब की बोतलों में पैकिंग शहर के बीचोबीच राजा बंगला मोहल्ले में हो रहा था। उत्पाद विभाग की टीम ने चार लोगों को नकली शराब की पैकिंग करते रंगे हाथ पकड़ा। बाजार में सस्ती कीमत पर उपलब्ध शराब को यह लोग महंगी शराब की बोतलों में पैक कर बेचने का धंधा करते थे। इनका धंधा कई जिलों में  चल रहा था। इंटरेस्ट रेट्स शराब माफिया से इनके कनेक्शन का पता चला है। गिरफ्तार आरोपियों में प्रत्यूष कुमार साहू, अरुण प्रसाद और कमलेश कुमार शहर के राजा बंगला जबकि अभिषेक कुमार उर्फ विक्की अप्पर बाजार  का रहने वाला है। अरुण और कमलेश मूल रूप से बिहार के निवासी बताए जा रहे हैं। जो इसी काम के लिए यहां आकर रह रहे थे। जबकि एक अन्य आरोपी जयशील प्रसाद फरार हो गया। छापेमारी टीम  का नेतृत्व लोहरदगा उत्पाद अधीक्षक संजय श्रीवास्तव और सब इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार करमाली कर रहे थे।



छापेमारी के वक्त चल रहा था रीफिलिंग का काम
उत्पाद अधीक्षक ने बताया कि छापेमारी के वक्त प्रत्यूष के घर के बगल में किराए के मकान में शराब की रिफिलिंग हो रही थी। यहां 499.500 लीटर विदेशी शराब और 62.400 लीटर बियर बोतलों में पैक कर 52 पेटी में भरा मिला। भारी मात्रा में शराब की खाली बोतलें, सरकार द्वारा दी जाने वाली एडहेसिव और लेबल लगे शराब की बोतलों के ढक्कन मिले। प्रत्यूष कुमार के घर से भी काफी मात्रा में खाली बोतलें, ढक्कन और शराब की फीलिंग करने का सामान मिला है।



कहां से आती थी सस्ती शराब, जांच जारी
सस्ती शराब यह लोग कहां से लाते थे, इसमें क्या मिलावट होती थी, इसकी जांच हो रही है। उत्पाद अधीक्षक ने बताया कि प्रत्यूष और जयशील अवैध और नकली शराब के कारोबार में लिप्त रहने के आरोपी पहले से हैं। मई 2020 में कुडू में अवैध शराब से भरा एक कंटेनर पकड़ा गया था। वह शराब मध्य प्रदेश के रास्ते लोहरदगा आई थी और इसमें प्रत्यूष और जयशील का नाम खरीदार के रूप में सामने आया था। संतोष मंडल नामक व्यक्ति उस मामले में प्रमुख आरोपी था। शराब के इस गोरखधंधे से और जहां सरकार को राजस्व का चूना तो लगाया ही जा रहा था। घटिया क्वालिटी की शराब से लोगों की जिंदगी का सौदा किया जा रहा था। गौरतलब है कि लोहरदगा में अवैध शराब के कई मामले पहले पकड़े गए हैं। इनका दूसरे राज्यों के शराब माफिया से कनेक्शन रहा है।



इधर छापामारी के बाद शराब के अवैध कारोबारियों में हड़कंप
लोहरदगा के ब्राम्हणडीहा तालाब में शराब की सैकड़ों खाली बोतलें रैपर और ढक्कन फेंके हुए पाए गए।  उत्पाद विभाग द्वारा की गई कार्रवाई के बाद डर के मारे अवैध कारोबारियों ने यह सब फेक दिया है।