logo

डियर अब एग्जाम का नो फियर ! ऐसे करें इम्‍तहान की तैयारी

6516news.jpg
द फॉलोअप टीम, डेस्क :
मार्च-अप्रैल यानी एग्जाम सीजन। हम सब के घरों में इस वक़्त किसी न किसी के एग्‍जाम्‍स सर पर हैं। ऐसे में कई बार बच्चे एग्जाम देने से घबरा जाते हैं। एग्जाम से पहले घबराना, साँस फूलना, धड़कन बढ़ना एक आम बात है। इसे हम एग्जाम फियर कहते हैं। यह कोई बीमारी नहीं है, महज एक घबराहट है जो एग्जाम देने से पहले होती है।  अब इसे हम लापरवाही कहें या कम तैयारी का सबब। बच्चे अक्सर ही एग्‍जाम्‍स से पहले अपना सिलेबस पूरा नहीं कर पाते, जिससे उन्हें एग्‍जाम्‍स देने से डर लगता है। घबराइए नहीं! हमारे पास कच ऐसे टिप्स और ट्रिक्स है जिससे आपके बच्चे एग्जाम देने के लिए पूरी तरह तैयार हो जायेंगे और उनकी एकाग्रता एकदम मज़बूत हो जाएगी। बस आपको हमारे बताये गए इन कुछ टिप्स को फॉलो करना है।

स्टडी प्लान (Study plan) बनाएं
अपनी एकाग्रता बढ़ाने और अपनी पढ़ाई में मन लगाने के लिए सबसे पहले आप अपना टाइम टेबल बनाएं। तय करें आपको एक हफ्ते में किस विषय को कौन से दिन और कितने time के लिए पढ़ना है। प्लान बनाने के बाद पढ़ाई को लेकर आपकी समस्या दूर हो जाएगी। जिससे आप तनावमुक्त फील करेंगे और अच्छे से पढ़ पाएंगे। 



खुद से सवाल करें
पढ़ाई के दौरान जब आप परेशां होने लगें कोई सवाल उलझा ले आपको तो आप खुद से सवाल करे । 1. क्या में इतनी आसानी अपने वादे को छोड़ सकता हूं? क्या यह विषय वाक्य में इतना कठिन है? 3. क्या मेरे लिए यह मुश्किल है? खुद से साल पूछने पर आप पाएंगे कि आप फिर मोटिवेटेड हो रहे है। और आप फिर से पढ़ाई में ध्यान लगा सकते है। 

बिस्तर पर लेट कर न पढ़ें
इस बात का हमेशा ध्यान रखे जब भी आप पढ़ने बैठे तो कमर को हमेशा सीधा रखें। बिस्तर पर लेटकर पढ़ने की आदत को खत्म करे। लेटकर पढ़ने पर हमारा ध्यान पूरी तरह से काम नही कर पाता। जिससे हमारा फोकस पढ़ाई में नही लगता।



उपलब्धियों की लिस्ट बनाएं
याद रखें कि जब आप पढ़ने में सफल होने लगें तो उसकी एक लिस्ट बनाएं। जैसे आपने आज कितने प्रशन बनाए वो कल के मुकाबले कितने ज्यादा थे। आज आप कितनी देर तक बिना एकाग्र हुए लगातार पढ़ पाये। उन सभी चीजों को जो आपने हासिल की है,एक लिस्ट में लिख डालें। ऐसा करने से आपको एक ऊर्जा मिलेगी और साथ ही पढ़ने का मान भी बना रहेगा। 

अहम प्‍वाइंट को मार्क करें
सभी अहम पॉइंट्स के ऊपर निशान लगाएं या फिर उनको कॉपी में उतारे। इससे आपको रिवीजन करने में आसानी होगी और आप हार पाठ के मैं पॉइंट्स को याद रख सकते है। 



हमेशा अच्छी नींद लें
सबसे अहम बात यह कि पढ़ाई में मन लगे इसके लिए जरूरी है एक अच्छी नींद की। एक दिन में काम से कम 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लें। इससे आप हमेशा सतर्क रहेंगे।

आशा करते हैं आप को इस आर्टिकल से मदद मिली होगी।  आने वाले एग्जाम्‍स के लिए all the best !