logo

अब चुटकी बजाते ही गायब हो जायेगा सर दर्द, अपनाइये इन टिप्स को...

9585news.jpg
द फॉलोअप डेस्‍क:

आज कल की दौड़ती भागती ज़िन्दगी में इंसान ने जितनी तरक्की कर ली है, उतना ही उसके सेहत पर उसका असर पड़ता है। दिन भर स्मार्ट फ़ोन्स या कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठे रहने से या स्ट्रेस की वजह से हमने सिरदर्द को अपना साथी बना लिया है। हालाँकि सिरदर्द एक सामान्य स्थिति है, जिससे कई लोग दैनिक आधार पर निपटते हैं। यूँ तो सिरदर्द कई प्रकार कई होते हैंं। माइग्रेन, क्लस्टर, तनाव इत्यादि यदि सिरदर्द बहुत तेज और त्रीव हो तो हमेशा डॉक्टर की सलाह लें। यदि हल्का दर्द है तो हमारे पास आपके लिए कच अनूठे और उप[योगी नुस्खे है जिससे चुटकी बजाते ही सिरदर्द गायब हो जायेगा।  

-पानी पीएं
पानी की कमी आपके सिरदर्द विकसित करने के लिए प्रेरित कर सकता है। वास्तव में, अध्ययनों से पता चला है कि पुरानी निर्जलीकरण तनाव सिरदर्द और माइग्रेन का एक आम कारण है । शुक्र है, पीने का पानी अधिकांश निर्जलित व्यक्तियों में सिरदर्द के लक्षणों को 30 मिनट से तीन घंटे  के भीतर राहत देने के लिए दिखाया गया है। इसके अलावा, निर्जलित होने से एकाग्रता खराब हो सकती है और चिड़चिड़ापन हो सकता है, जिससे आपके लक्षण और भी बदतर हो सकते हैं। निर्जलीकरण सिरदर्द से बचने में मदद के लिए, पूरे दिन पर्याप्त पानी पीने और पानी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने पर ध्यान दें।

-पर्याप्त नींद लें
नींद की कमी आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से हानिकारक हो सकती है, और कुछ लोगों में सिरदर्द भी हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक अध्ययन ने उन लोगों में सिरदर्द की आवृत्ति और गंभीरता की तुलना की, जो प्रति रात छह घंटे से कम सोते थे और जो अधिक समय तक सोते थे। इसमें पाया गया कि कम नींद लेने वालों को अधिक बार और गंभीर सिरदर्द थे। हालांकि, बहुत अधिक नींद लेना भी सिरदर्द को ट्रिगर करने के लिए दिखाया गया है, जिससे प्राकृतिक सिरदर्द की रोकथाम की तलाश करने वालों के लिए सही मात्रा में आराम करना महत्वपूर्ण हो जाता है।

-कोल्ड पैक ट्राई करें
अगर आपको माइग्रेन है तो अपने माथे पर ठंडा पैक लगाएं। एक तौलिया में लपेटे हुए बर्फ के टुकड़े, जमी हुई सब्जियों का एक बैग, या यहां तक ​​कि ठंडे स्नान से भी दर्द कम हो सकता है। 15 मिनट के लिए सेक को अपने सिर पर रखें और फिर 15 मिनट के लिए ब्रेक लें।

-ध्यान से होगा दर्द कम 
चाहे वह खिंचाव हो, योग, ध्यान, या प्रगतिशील मांसपेशियों में छूट, सिरदर्द के बीच में शांत होने का तरीका सीखना दर्द से मदद कर सकता है। यदि आपकी गर्दन में मांसपेशियों में ऐंठन है, तो आप भौतिक चिकित्सा के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं।

-अदरक का सेवन करें 
हाल के एक अध्ययन में पाया गया कि नियमित रूप से ओवर-द-काउंटर दर्द मेड के अलावा अदरक लेने से ईआर में माइग्रेन वाले लोगों के लिए दर्द कम हो गया। एक अन्य ने पाया कि यह लगभग वैसे ही काम करता है जैसे कि प्रिस्क्रिप्शन माइग्रेन मेड। आप पूरक की कोशिश कर सकते हैं या कुछ चाय बना सकते हैं। 

-कैफीन:
कैफीन को कई प्रकार के सिरदर्द, विशेष रूप से क्लस्टर सिरदर्द और माइग्रेन को हल करने के लिए दिखाया गया है। एक कप कॉफी या चाय दबाव को कम करने और आपके दिमाग को शांत करने में मदद कर सकती है। कैफीन में वासोकोनस्ट्रिक्टिव गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि रक्त वाहिकाओं को रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए संकीर्ण होता है, जो गंभीर सिरदर्द से राहत में सहायता कर सकता है। लेकिन कृपया ध्यान दें, यदि कैफीन को अधिक मात्रा में लिया जाए तो इसका विपरीत प्रभाव पड़ सकता है और इससे गंभीर सिरदर्द हो सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप दिन में अधिकतम 2 या 3 कप का सेवन करें।