logo

मांगें नहीं मानीं तो अंधेरी रात में मुख्यमंत्री आवास का घेराव करेंगे होमगार्ड जवान

6641news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची: 
हम लोगों ने सरकार को 23 मार्च तक का अल्टीमेटम दिया है। सरकार से कहा है कि वे हमारी मांगे मान ले। यदि सरकार निर्धारित तिथि तक हमारी मांगों पर कोई सार्थक विचार नहीं करती तो हम उग्र आंदोलन को विवश हो जायेंगे। हम किसी भी दिन अंधेरी रात में अचानक से विधानसभा भवन और मुख्यमंत्री आवास का घेराव करेंगे। याद रहे कि इसके पहले कोई चेतावनी नहीं दी जायेगी। लिखित में कोई आवेदन नहीं दिया जायेगा। उपरोक्त बातें पुंदाग ग्राउंड में स्थित धरनास्थल में अपनी मांगों को लेकर धरना दे रहे होमगार्ड्स ने कही। 

कभी-कभी साल में केवल 4 महीने मिलता है काम
द फॉलोअप से बातचीत में होमगार्ड एसोसिएशन के अध्यक्ष रवि मुखर्जी ने कहा कि हम अपनी मांगों को लेकर बीते 8 मार्च से यहां शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन कर रहे हैं। हमारी मांगे सार्थक हैं। हम वही मांग रहे हैं तो चुनाव पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने निश्चय पत्र में देने का वादा किया था। हम चाहते हैं कि हमें नियमित रूप से काम मिले। हमें केवल पुलिसिंग के काम में ही लगाया जाये। सेवानिवृत्ति के बाद हमें एक निश्चित एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाये। रवि मुखर्जी ने कहा कि हमें कार्यदिवस के हिसाब से काम दिया जाता है। फिलहाल हमें प्रति कार्यदिवस 500 रुपये का भुगतान किया जाता है। राज्य में कुल 18 हजार होमगार्ड जवान हैं। किसी-किसी जिले में होमगार्ड जवानों को 8 से 9 महीने तक काम मिल जाता है तो किसी-किसी जिले में केवल 4 महीने ही काम चल पाता है। बाकी के समय जवानों को गाड़ी चलाकर, चाय का ठेला लगाकर या सब्जी बेचकर गुजारा करना पड़ता है। 

दुख है मुख्यमंत्री या उनका नुमाइंदा मिलने नहीं आया! 
आंदोलन में शामिल एक होमगार्ड जवान ने बताया कि वे बीते 13 दिन से यहां रह रहे हैं। उनकी मांगों पर अभी तक कोई बात नहीं हो पायी है। उन्हें अलग-अलग पदाधिकारियों से केवल इतना ही पता चल सका है कि उनकी मांगों पर मंथन चल रहा है। होमगार्ड जवान ने कहा कि उन्हें इस बात का दुख है कि जिस मुख्यमंत्री ने निश्चय पत्र में उनकी समस्या सुलझाने का वादा किया था, अब तक ना तो वे और ना ही उनके किसी नुमाइंदे ने उनसे मुलाकात की है। द फॉलोअप से बातचीत में होमगार्ड जवानों ने कहा कि सरकार उनकी बात नहीं सुन रही। कई विधायकों ने उनसे आकर मुलाकात की है। उनकी मांगों को जायज ठहराया है। बावजूद इसके सरकार के कानों में जूं तक नहीं रेंगी। उन्होंने बताया कि जब तक उनकी मांगो को लिखित में नहीं मान लेती।

अंधेरी रात में करेंगे विधानसभा भवन का भी घेराव
द फॉलोअप से बातचीत में होमगार्ड जवानों ने कहा कि वे बीते 8 मार्च से आंदोलन कर रहे हैं। आंदोलन को 13 दिन हो गया। अब तक भले ही उनकी मांगों को लेकर कोई सार्थक प्रतिक्रिया सरकार की तरफ से ना हो लेकिन वे निराश नहीं हुये हैं बल्कि उनका आंदोलन जारी रहेगा। इन्होंने बताया कि एक-एक जवान को उनके गृह जिले में भेजा गया है। ये जवानों जिले में तैनात होमगार्ड जवानों से अपील करेंगे कि वे कार्य बहिष्कार करें। इसके लिये जिलों में बैठक भी बुलाई गयी है। सभी जिलों में होमगार्ड जवान कार्य बहिष्कार करेंगे। कुछ संख्या में जवान रांची भी पहुंचेंगे। अंधेरी रात में विधानसभा भवन का घेराव किया जायेगा।