logo

इंदिरा गांधी से लेकर रतन टाटा तक, इन मशहूर हस्तियों का ऑटोग्राफ है हेमंत के खजाने में

15752news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांचीः
कई बार लोगों को चीजों को इकट्ठा करने का शौक होता है, उनमें से एक शौक होता है ऑटोग्राफ कलेक्शन का। जो व्यक्ति इस शौक को पालता है उसे खुद प्रसिद्ध व्यक्ति से मिलकर ऑटोग्राफ लेना पड़ता है। ऐसा ही शौक है रांची के रहने वाले हेमंत कुमार गुप्ता को। वह हाल ही में वे एसईसी के महाप्रबंधक नगर प्रशासन के पद से रिटायर्ड हुए हैं। जब वे स्कूल के विद्यार्थी थे उसी समय से ऑटोग्राफ जमा कर रहे हैं। उन्हे यह शौक एक उपन्यास पढ़ कर आया। 10 वर्ष की उम्र में एक रुपए 25 पैसे में एक ऑटोग्राफ खरीदा था और पहला ऑटोग्राफ क्रिकेटर आनंद शुक्ला का लिया था।

300 से ज्यादा ऑटोग्राफ 
52 वर्षों से अधिक समय से हेमंत इस शौक के पीछे भाग रहे हैं। उनके खजाने में संगीत, कला, साहित्यकार, कवि, खेल सोशलिस्ट आदि क्षेत्रों के लोगों के ऑटोग्राफ संकलन मौजूद है । हेमंत गुप्ता के पास 300 से ज्यादा लोगों के हस्ताक्षर हैं।  जिनमें 100 से ज्यादा सेलिब्रिटी हैं। इनमें मदर टेरेसा का हस्ताक्षर खास है जिसे उन्होंने 1978 में लिया था । इसके अलावा अब्दुल कलाम आजाद, इंदिरा गांधी, रतन टाटा, अटल बिहारी बाजपेई, चंद्रशेखर व साहित्यकारों में राजेंद्र यादव, मन्नू  भंडारी, सरोजिनी प्रीतम, कुंवर बेचैन, राजेंद्र अवस्थी, राहत इंदौरी, वसीम बरेलवी, निदा फ़ाज़ली, कुमार विश्वास के ऑटोग्राफ हैं। 

मोहम्मद रफी के ऑटोग्राफ भी है  
हेमंत के पास गायकों में मोहम्मद रफी, आर डी बर्मन, गुलाम अली, जगजीत सिंह, हरिहरन, पंकज उधास, रानू मुखर्जी, आदि के ऑटोग्राफ शामिल है । शास्त्रीय संगीत में हरिप्रसाद चौरसिया, राजन साजन मिश्र, राजेंद्र सिंह ,सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे, खेल जगत से महेंद्र सिंह धोनी और भी कई मशहूर हस्तियों के हस्ताक्षर उनके कलेक्शन में शामिल है । 
हेमंत ने बताया कि उनका यह शौक आज भी कायम है। कुछ दिन पूर्व ही बांसुरी वादक पंडित रोनू मजूमदार का ऑटोग्राफ लिया था। ऑटोग्राफ देखकर उन्हे यह सुकून मिलता है कि वे इन हस्तियों से मिले थे। अब वह चाहते हैं  कि शिक्षण संस्थान संस्थान में उनके इस कलेक्शन का डिस्प्ले लगे।