logo

असम के नए CM होंगे हेमंत बिस्वा सरमा, कल 12 बजे राज्यपाल जगदीश मुखी दिलाएंगे शपथ

8281news.jpg
द फॉलोअप टीम, गुवाहाटी: 
हेमंत बिस्वा सरमा पूर्वोत्तर राज्य असम के नए मुख्यमंत्री होंगे। हेमंत बिस्वा सरमा सोमवार को दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। राज्यपाल जगदीश मुखी हेमंत बिस्वा सरमा को पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे। उनके साथ कुछ मुख्यमंत्रियों के भी शपथ लेने की बात सामने आई है। हेमंत बिस्वा सरमा असम के मौजूदा सीएम सर्बानंद सोनोवाल की जगह लेंगे। बीजेपी विधायक दल की मीटिंग में ये फैसला लिया गया। सर्बानंद सोनोवाल ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दियाा है। 

हेमंत बिस्वा सरमा के नाम पर लगी मुहर
बीजेपी की केंद्रीय इकाई की तरफ से कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को असम भेजा गया था। वहां तोमर की अध्यक्षता में बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई। मौजूदा मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने हेमंत बिस्वा शर्मा के नाम का प्रस्ताव बतौर मुख्यमंत्री रखा। असम बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष रंजीत कुमार दास और हाफलांग से नव-निर्वाचित विधायक नंदिता गोर्लोसा ने इसका समर्थन किया। विधायक दल की मीटिंग के बाद पत्रकारों से बातचीत में नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी अपने सहयोगी दल असम गण परिषद और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिरबल के नेता और विधायकों के साथ मीटिंग करेगी। इसमें मंत्रीमंडल को लेकर वार्ता होगी। 

चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 60 सीट
गौरतलब है कि हालिया असम विधानसभा चुनाव में 126 सीटों वाली विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी ने 60 सीटों पर कब्जा जमाया। असम गण परिषद को 9 और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल को छह सीटें मिलीं। बीजेपी ने चुनाव से पहले मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का एलान नहीं किया था। शनिवार को हेमंत बिस्वा सरमा और सर्वानंद सोनोवाल ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से दिल्ली में कई मुलाकातें की थीं। 

सर्बानंद सोनोवाल ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा
विधानसभा चुनाव में हेमंत बिस्वा सरमा ने जालुकबारी विधानसभा सीट से कांग्रेस पार्टी के रोमेनचंद्र बोरठाकुर को 1 लाख 1 हजार 911 मतों से हराया था। सर्बानंद सोनोवाल ने माजुली विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी राजीब लोचन पेगु को 43 हजार 192 मतों से हराया था। जानकारी के मुताबिक सर्बानंद सोनोवाल ने अपना इस्तीफा राज्यपाल जगदीश मुखी को सौंप दिया है। नव-निर्वाचित मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा रविवार की शाम को राज्यपाल से मुलाकात करेंगे।