logo

30 जून तक नहीं किया ये काम तो लगेगा 1 हजार का जुर्माना, जानिए! पूरी बात

10034news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची:

अगर आपने आधार-पैन लिंक करने और दोगुने टीडीएस से बचने के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने जैसे काम नहीं किये हैं तो आप मुश्किल में पड़ सकते है।  30 जून तक ऐसे कई काम हैं जिनको आपको निपटाना होगा और यही आखिरी मौका है। यहां हम 5 काम के बारे में बात करेंगे


1.  पैन कार्ड को आधार से लिंक करा लें, वर्ना 1 हजार जुर्माना लगेगा 

पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए 30 जून तक का समय है। अगर दोनों आपस में लिंक नहीं हुए तो 1 हजार रुपए जुर्माना देना होगा। साथ ही अधिक टीडीएस देना होगा।  अगर पैन आधार से लिंक नहीं रहा तो पैन कार्ड इन-ऑपरेटिव हो जाएगा। इनकम टैक्स एक्ट के व्यक्ति के पास एक्टिव पैन नंबर नहीं है तो बैंक आय पर 20 फीसदी की दर से टीडीएस काटेगा।

2.  किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए करा लें पंजीयन

अगर किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ चाहते हैं तो उन्हें 30 जून तक रजिस्ट्रेशन कराना होगा। तभी इस साल की दोनों किस्त उनके खाते में पहुंचेगी । अगर जून में आप आवेदन देते हैं और आवेदन स्वीकार कर हो जाता है तो पहली किस्त के तौर पर 2000 रुपए जून अथवा जुलाई में मिलेंगे और अगस्त में 2000 रुपए की दूसरी किस्त। 

3. आईटीआर फाइल नहीं किया तो टीसीएस भी ज्यादा लगेगा

सरकार ने आईटीआर फाइल नहीं करने वालों के लिए कड़े नियम बनाये है। अब आईटीआर फाइल नहीं करने पर दोगुना टीडीएस भरना होगा। आईटीआर फाइल नहीं करने पर टैक्स कलेक्शन ऐट सोर्स भी ज्यादा लगेगा। 1 जुलाई 2021 से पीनल टीडीएस और टीसीएस दरें 10-20 फीसदी होंगी, जो अभी 5-10 फीसदी है।

4. ज्यादा ब्याज वाले स्कीम की आखिरी तारीख 

एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल एफडी की स्किम शुरू की है। 30 जून 2021 को इस स्किम की आखिरी तारिक है।  इसके तहत वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा ब्याज मिल रहा है। ज्यादा ब्याज लेने के लिए वरिष्ठ नागरिक इसमें निवेश कर सकते हैं।

5. सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों के लिए नया आईएफएससी कोड

सिंडिकेट बैंक का एक अप्रैल 2020 से केनरा बैंक में विलय हो चुका है। सिंडिकेट बैंक की मौजूदा शाखा का आईएफएससी कोड 30 जून 2021 तक ही काम करेंगे। 1 जुलाई से इस बैंक की शाखाओं का आईएफएससी कोड बदलने वाले है। इस बैंक के ग्राहकों को नया आईएफएससी कोड लेना होगा। नए कोड के जरिए ही वे ऑनलाइन वित्तीय लेन-देन कर सकेंगे।