logo

फिंगर प्रिंट की कॉपी कर रबर स्टांप बना बायोमेट्रिक इस्‍तेमाल कर उड़ा लिए करीब 2 लाख

9626news.jpg
द फॉलोअप टीम, लोहरदगा: 
अंगूठे का फिंगरप्रिंट कॉपी करके रबर स्टांप बनाकर बायो मैट्रिक्स में इसका इस्तेमाल कर लोगों के बैंक खाते से पैसे उड़ाने वाला गिरोह का पता चला है। झारखंड में अपने तरह का यह अलग और नया साइबर क्राइम है। पुलिस ने प्रज्ञा केंद्र संचालक और स्टांप बनाने वाले सहित इस गिरोह में शामिल आठ लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। गिरफ्तार अपराधियों में फैजल अंसारी उर्फ फैजल अली, उर्फ फैसल, महबूब अंसारी, हराज अंसारी, इरशाद अंसारी, अनुज ठाकुर, अल्तमस रजा, मोतालिब अंसारी एवं शकील अहमद शामिल है। घटना सेन्हा थाना क्षेत्र की है।

ऐसा हुआ भंडा फोड़
पुलिस के पास बैंक खाते से पैसे उड़ा लेने के दो मामले आए थे। इसमें से एक पुराना मामला था जिसकी जांच हो रही थी। जब ऐसा ही एक मिलता-जुलता नया मामला आया तो पुलिस का शक प्रज्ञा केंद्र संचालक और स्टांप वेंडर पर गया। शिकायत कर्ताओं ने पुलिस को बताया कि वह न तो वह फोन इस्तेमाल करते हैं न ही उन्हें कोई कॉल आया, नहीं किसी को पासवर्ड, मोबाइल नंबर, अकाउंट नंबर, आधार नंबर नही बताया या किसी लिंक पर क्लिक किया हो। पुलिस के लिए भी यह चौंकाने वाली बात थी कि आखिर साइबरक्राइम हुआ तो कैसे हुआ। जांच में पता चला कि ठगी के शिकार लोगों से प्रज्ञा केंद्र में फिंगरप्रिंट और उनका आधार लिया गया था।

कम पढ़े लिखे लोगों को बनाते थे शिकार
प्रज्ञा केंद्र जो लोगों को डिजिटल माध्यम से जुड़ी सरकारी योजनाओं और सुविधाओं का लाभ देने के लिए बनाया गया है वही शातिर ठगों का अड्डा बन गया। और गरीब और कम पढ़े लिखे लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे यहां उड़ाए जाने लगे। ग्रामीण क्षेत्र में मोबाइल बैंक और प्रज्ञा केंद्र से लोग बायोमैट्रिक्स में अंगूठा लगाकर 10 हजार तक की निकासी कर सकते हैं। ठगों ने फिंगरप्रिंट की कॉपी करके एक लाख 70 हजार रुपए की निकासी कर ली।

33 फिंगर प्रिंट के रबर स्टांप, लैपटाप, आदि बरामद
एसपी प्रियंका मीणा ने बताया कि जिस के अकाउंट में ज्यादा पैसा होता था उसे ही ठग अपना शिकार बनाते थे। गिरफ्तार अपराधियों के पास से 33 फिंगर प्रिंट के रबर स्टांप, लैपटाप, आदि बरामद हुए हैं। साइबर क्रिमिनल के इस तौर तरीके का खुलासा होने के बाद पुलिस ने लोगों से अंगूठे का निशान और आधार नंबर देने में सावधानी बरतने की अपील की है। पुलिस इस मामले में और गहराई तक छानबीन करने में जुटी हुई है।