logo

दूसरी जाति के लड़के से शादी करने पर बेटी की जान लेने वाले मां-बाप, चाचा-चाची को फांसी की सजा

6870news.jpg
द फॉलोअप टीम, कोडरमा:
ऑनर किलिंग के एक मामले में एक परिवार के चार लोगों को मौत की सजा मिली है। मामला 26 मार्च 2018 की रात का है, जब  20 वर्षीय सोनी कुमारी नामक युवती की चंदवारा थाना क्षेत्र के मदनगुंडी में लाश मिली थी। उसकी हत्या कर दी गई थी, चंदवारा थाना प्रभारी सोनी प्रताप के बयान पर एक केस दर्ज किया गया था। सोनी ने दूसरी जाति के लड़के से प्रेम विवाह किया था, जिससे घर के लोग नाराज थे। परिवार पर ही युवती की हत्या का आरोप लगा था, जो अदालत में सिद्ध हो गया। परिवार के चार लोग दोषी पाए गए। कोडरमा जिला एवं सत्र न्यायाधीश रामाशंकर सिंह की अदालत ने मृतका के पिता किशन साहू, माता दुलारी देवी, चाचा सीताराम साहू और चाची पार्वती देवी को फांसी की सजा सुनाई है।

प्रेम करना सोनी के लिए हो गया गुनाह
यह एक प्रेम कहानी है, जिसका अंत बहुत भयावह हुआ। इसका प्रमुख कारण रहा जातिभेद। सोनी कुमारी दूसरी जाति के युवक से प्रेम करती थी। दो साल से उनके बीच संबंध था। राजस्थान भागकर 18 मार्च 2018 को दोनों ने शादी भी कर ली थी। लेकिन लड़की के परिजन इससे बहुत नाराज थे। पर समझौते की बात पर उन्हें  राजस्थान से बुलाया गया था। लौटने पर युवती और युवक अपने-अपने घर चले गए थे। मामले को लेकर गांव में पंचायत होनी थी। इससे पहले ही 26 मार्च 2018 की रात युवती की हत्या कर दी गयी। 

गले में निशान के कारण परिवार पर हुआ शक
किशन साहू का परिवार गुपचुप तरीके से युवती के शव का अंतिम संस्कार करने की तैयारी में था,  इसी बीच पुलिस पहुंच गई। शव को जब्त कर लिया। युवती के गले में निशान पाया गया था, जिससे परिवार पर ही शक गया। सोनी की हत्या के आरोप में युवती के पिता किशन साहू, मां दुलारी देवी, चाचा सीताराम साहू और चाची पार्वती देवी को गिरफ्तार किया गया था। तत्कालीन एसपी शिवानी तिवारी की पूछताछ में सोनी के पिता ने जुर्म कबूल भी किया था। वहीं घटना की विस्तृत जानकारी दी थी।