logo

बचपन में जिसे ज़हर देकर मारना चाहा, उसी लड़की ने रुकवाए 1400 से अधिक बाल विवाह

14601news.jpg

जयपुर की डॉ. कृति भारती की कहानी उनकी ही ज़ुबानी

मेरे पिता ने मुझे और माँ को मेरे जन्म से पहले ही छोड़ दिया था। माँ का परिवार चाहता था कि वह दोबारा शादी करे इसलिए उन्होंने माँ को गर्भपात करने की सलाह दी- लेकिन गर्भपात के लिए बहुत देर हो चुकी थी। 7 महीने बाद, मेरा जन्म हुआ - एक समय से पहले का बच्ची, हर सांस के लिए लड़ रही थी। लेकिन मेरी लड़ाई अभी शुरू ही हुई थी। मैं उन रिश्तेदारों के ताने के साथ बड़ी हुई हूं जो मुझे मरवाना चाहते थे। जब भी माँ काम कर रही होती थी, तो वे मुझे गाली देते थे कि मेरा खून खराब है, वे मुझे मारते भी हैं। और जब मैं 10 साल की थी, तो उन्होंने मेरे खाने में जहर घोल दिया-जिससे मुझे लकवा मार गया।

 

यह भी पढ़ें

कुली के ऐसे डॉक्टर बेटे की कहानी जो अपने अस्पताल में बेटी के जन्म लेने पर नहीं लेते डिलिवरी की फीस

माँ ने अच्छे डॉक्टरों से सलाह लेने की कोशिश की लेकिन व्यर्थ। अंत में, उसने रेकी के बारे में सुना और मुझे एक आश्रम में ले गई। वहाँ, 9 महीने बाद मैं झुक गयी कि कैसे फिर से चलना है। उस दिन, मैंने फैसला किया कि मैं समाज को खुश करने की कोशिश में अपना समय बर्बाद नहीं करूंगी।
इसलिए, 12 साल की उम्र में, मैंने अपना उपनाम बदलकर भारती-भारत की बेटी करके खुद को जाति के बंधन से मुक्त कर लिया। तब से, मैं अपने भाग्य का निर्माता खुद बनूंगी...उनका नहीं।

 

 

मैंने समाज में अपना स्थान बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत की। मैं दिन में 15-16 घंटे पढ़ती थी - आखिरकार मुझे मनोविज्ञान में डिग्री मिल गई। साथ ही मैंने एनजीओ के साथ काम करना शुरू किया। मैंने डॉक्टरेट प्राप्त करने की दिशा में काम किया और बहुत अधिक वेतन वाले वेतन के प्रस्ताव प्राप्त किए, लेकिन महिलाओं के खिलाफ वर्षों के अत्याचारों को देखने के बाद, मैंने महिलाओं के कल्याण के लिए काम करने का फैसला किया।

एक बार, एक एनजीओ में, जब मैं 9 साल की एक बलात्कार पीड़िता से मिली, तो मुझे अपने ही छोटे दिनों के दुर्व्यवहार की याद आ गई ... मुझे पता था कि उसे परामर्श देना पर्याप्त नहीं होगा, मैं उसकी अदालती कार्यवाही में शामिल हो गयी।

 

नियमित रूप से अदालत जाने पर, मुझे एहसास हुआ कि ये मुद्दे कितने गहरे हैं। अगर मैं वास्तव में मदद करना चाहती हूं, तो मुझे समस्या को जड़ से खत्म करके शुरुआत करनी होगी। मैं 24 साल की थी जब बाल विवाह को पूरी तरह से खत्म करने के उद्देश्य से सारथी ट्रस्ट का जन्म हुआ था।  क्योंकि मैं केवल एक ही विरासत को आगे बढ़ाना चाहती हूं कि एक सुखी, सुरक्षित बचपन एक बुनियादी अधिकार है जिसकी हमें रक्षा करनी चाहिए।

हमने दर्जनों बाल विवाहों को रोका, लेकिन हमें एक और ठोस समाधान की जरूरत थी।  इसलिए, एक साल के गहन शोध के बाद, मैंने पहली बार बाल विवाह को रद्द कर दिया!  बालिका वधू नाम की लड़की मेरे पास आई और रोते हुए कहा, 'धन्यवाद, आपने मुझे मेरी आजादी वापस दी। तब से, हम पूरे भारत में 'स्वतंत्रता अभियान' चलाते हैं और 20,000 लोगों को बाल विवाह के खिलाफ आवाज उठाने का संकल्प दिलाया है। हमने 1400 से अधिक बाल विवाह को सफलतापूर्वक रोका है और 41 बालिका वधू के बचपन को बहाल किया है।

फिर भी, मुझे रोजाना मौत और बलात्कार की धमकियां मिलती हैं। एक बार, किसी ने मेरा अपहरण करने के लिए एक तत्काल बाल विवाह रोकथाम कॉल को नकली बना दिया। शुक्र है कि मेरे साथ मेरे साथी भी थे जिन्होंने मुझे बचाया।  लेकिन सच कहूं तो, मैं मौत से नहीं डरती-वे मुझे केवल एक बार मार सकते हैं, लेकिन जिन लोगों को मैंने बचाया है, वे जीवित रहेंगे। क्योंकि तब तक वे मेरे जाने के बाद भी अच्छी लड़ाई लड़ते रहेंगे।

(Humens of Bombay मार्फत शशांक गुप्‍ता )

यह भी पढ़ें:

ऐसी डॉक्टर जो खेल-खेल में हंसते-खिलखिलाते करती हैं मरीज़ों का इलाज

 

 

 

 

(लेखक शशांक गुप्‍ता कानपुर में रहते हैं। संप्रति स्‍वतंत्र लेखन। )

नोट: यह लेखक के निजी विचार हैं। द फॉलोअप का सहमत होना जरूरी नहीं। हम असहमति के साहस और सहमति के विवेक का भी सम्मान करते हैं।