logo

ऑनलाइन बिजनेस कर रही रांची की युवती से बार कोड के जरिये 1 लाख 81 हजार रुपयों की ठगी 

12875news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 
सोशल मीडिया के जरिये ठगी का मामला दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। ताजा मामला रांची के गोंदा थाना क्षेत्र का है। ऑनलाइन बिजनेस कर रही एक लड़की से 1 लाख 81 रुपये की ठगी हुई है। युवती का नाम मानसी है, वे साकेत नगर में रहती हैं और फेसबुक के द्वारा अपना एक ऑनलाइन बिजनेस चलाती हैं। फेसबुक पर उनसे एक ग्राहक ने सपंर्क किया और फिर बार कोड के जरिये मानसी के अकाउंट से पूरे पैसे निकाल लिए। 

ऐसे हुई ठगी 
युवती ने पुलिस का बताया कि उन्होंने खुद के बनाए एक हैंडीक्राफ्ट की तस्वीर फेसबुक पर बेचने के उद्देश्य से डाला था। यह उनका बिजनेस है। एक व्यक्ति ने उसे खरीदने की इच्छा जतायी और फिर उसने पेमेंट के लिए एक बार कोड भेजा। भेजे गए बार कोड को स्कैन करते ही मानसी के अकाउंच से पैसे निकाले जाने लगे। करीह 6-7 बार निकासी हुई, जिसमें कुल 1 लाख 81 हजार रुपये ठगों ने निकाल लिए। 

जिस अकाउंट में पैसे जमा हुए, उसे फ्रीज किया गया 
पुलिस मामले की तफ्तीश में जुटी है। शिकायत के बाद ठग की तलाश की जा रही है। इधर मानसी के अकाउंट से निकले पैसे जिस अकाउंट में जमा हुए हैं, उसे फ्रीज कर दिया गया है। साथ ही उसके धारक का पता लगाया जा रहा है। पुलिस ने कहा कि बार कोड के जरिये कैसे पैसे निकालना संभव है, यह पता लगाया जा रहा है।