logo

रिषभ पंत और शिखर धवन जैसे दर्जनों स्टार खिलाड़ियों के कोच ने दुनिया को कहा अलविदा

14591news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क:
भारतीय क्रिकेट टीम के कई खिलाड़ियों के कोच रहे तारक सिन्ह का शनिवार सुबह निधन हो गया। तारक सिन्हा ने भारतीय क्रिकेट टीम को एक बढ़कर एक स्टार खिलाड़ी दिए हैं। जानकारी के मुताबिक वे लंबे समय से बीमार थे और उनका इलाज चल रहा था। 71 साल के इस दिग्गज ने सुबह 3 बजे आखिरी सांस ली। भारतीय क्रिकेट टीम के दर्जनों खिलाड़ियों ने तारक से क्रिकेट के गुण सीख कर देश के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेला जबकि 100 से ज्यादा ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपनी पहचान बनाई।

रिषभ पंत के गुरू थे तारक सिन्हा 
भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को स्काटलैंड के खिलाफ धमाकेदार जीत हासिल की और रात को ही टीम ने कप्तान विराट कोहली के जन्मदिन का जश्न मनाया। वहीं रिषभ पंत के करियर को संवारकर उनको स्टार बनाने वाले तारक के निधन की खबर शनिवार सुबह आई। अपने गुरू के चले जाने की खबर मिलने के बाद से रिषभ पंत समेत तमाम पूर्व क्रिकेट और मौजूदा सक्रिय खिलाड़ी शोक में हैं।

तारक सिन्हा ने टीम इंडिया को दिए दर्जनों स्टार
1969 में स्थापित हुआ दिल्ली का सोनेट क्लब क्रिकेट अकादमी चलाने वाले तारक ने भारतीय क्रिकेट टीम के एक से बढ़कर एक बड़े सितारे दिए। सोनेट क्लब को चलाने वाले तारक की उम्र करीब 72 वर्ष था। भारतीय महिला टीम के भी कोच रह चुके तारक को 2018 में द्रोणाचार्य अवार्ड से नवाजा गया था। उनसे क्रिकेट का ककहरा सीखने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट लंबी है।

इन खिलाड़ियों ने कोच तारक सिन्हा से ली थी कोचिंग
मौजूदा दौर में भारतीय विकेटकीपर रिषभ पंत हैं जिन्होंने तारक के शिक्षा ली। इसके अलावा भारत की तरफ से खेल चुके सुरिंदर खन्ना, रंधीर सिंह, रमन लांबा, मनोज प्रभाकर, अजय शर्मा, केपी भास्कर, अतुल वासन, आशीष नेहरा, संजीव शर्मा, आकाश चोपड़ा, शिखर धवन ऐसे धुरंधर हैं जिन्होंने तारक के यहां कोचिंग ली थी।