logo

मुख्यमंत्री की एम. नागराजू के साथ मुलाकात, कोल ब्लॉकों को चालू करने पर चर्चा

15739news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांचीः
मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से आज केंद्रीय खान मंत्रालय के अपर सचिव एम. नागराजू ने मुलाकत की। मुलाकात में  झारखंड के 29 कोल ब्लॉकों को चालू करने के संबंध में बात हुई। मुख्यमंत्री को बताया गया कि राज्य के 29 कोल ब्लॉकों में से 3 कोल ब्लॉक में पहले से ही उत्खनन हो रहा है तथा आने वाले कुछ महीनों में केरेडारी, चट्टी बरियातू, बदाम, तुबेद, टोकीसूद एवं लोहारी कोल ब्लॉक में उत्खनन का काम शुरू हो जाएगा। एम. नागराजू ने बताया कि कोल ब्लॉकों में उत्खनन कार्य प्रारंभ करने को लेकर केंद्र एवं राज्य सरकार के पदाधिकारी प्रयास कर रहे है। शीघ्र ही इन 6 कोल ब्लॉकों में उत्खनन कार्य प्रारंभ हो सके यह हमसभी की प्राथमिकता होनी चाहिए।


75% मैन पावर राज्य से हों 
मुख्यमंत्री ने एम.नागराजू को बताया कि विभिन्न कोयला उत्खनन कंपनियों के आवंटियों को झारखंड एक्ट का पालन कराना सुनिश्चित किया जाए। उत्खनन कंपनियों में कार्यरत 75% मानव बल झारखंड के हों यह प्राथमिकता के तौर पर सुनिश्चित की जाए। एम.नागराजू ने भी मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया है कि राज्य के ही 75% मानव बल उत्खनन कार्य करेंगे। 


 

पछवारा कोल ब्लॉक से दुमका तक नया रोड बने 
अपर सचिव ने मुख्यमंत्री को कहा कि पाकुड़ जिला स्थित पछवारा कोल ब्लॉक से दुमका तक नया रोड बनाने का कार्य राज्य सरकार करे। इससे ट्रांसपोर्टिंग सुविधा सुलभ हो सकेगी, इस संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क निर्माण करने से वहां के वातावरण में प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। बेहतर यह हो सकता है कि केंद्र सरकार उस रूट में डेडीकेटेड रेलवे लाइन निर्माण करने का कार्य करे ताकि आसपास क्षेत्र में रहने वाले लोगों को स्वच्छ वातावरण मिल सके।