logo

झारखंड में सभी नागरिकों का निशुल्क टीकाकरण सरकार की पहली प्राथमिकता- सीएम हेमंत सोरेन

8322news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची: 
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि अब राज्य में सभी नागरिकों का निशुल्क टीकाकरण करना सरकार की पहली प्राथमिकता होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीते 10 दिन में प्रदेश में संक्रमण दर में कमी आई है। रिकवरी रेट में इजाफा हो गया है। कोविड की टेस्टिंग भी बढ़ाई गयी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अमृतवाहिनी और कोविड सर्किट के जरिए मरीजों को काफी राहत मिली है। 

1 माह में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार किया
मुख्यमंत्री हेमंत सोरन ने कहा कि हमारी सरकार बीते 1 महीने से राज्य के सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन युक्त बेड, आईसीयू, जरूरी दवाइयों सहित मेडिकल उपकरणों को बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। पहले मरीजो को अस्पताल में बेड मिलने में परेशानी होती थी लेकिन अब अमृतवाहिनी एप के जरिए मरीजों को घर बैठे ही बेड की जानकारी मिल जाती है। कोविड सर्किट के जरिए भी मरीजों को लाभ पहुंचा है। दवाइयों की कालाबाजारी रोकने की दिशा में भी काम किया जा रहा है। 

सीमित संसाधनों में नागरिकों को बेहतर इलाज
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि सीमित संसाधनों में ही नागरिकों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराया जाएगा। सभी झारखंड वासियों का निशुल्क टीकाकरण किया जायेगा। ये सरकार की पहली प्राथमिकता है। सरकार निशुल्क टीकाकरण के अपने लक्ष्य को जरूर पूरा करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आंशिक लॉकडाउन का फायदा दिख रहा है। उन्होंने नागरिकों से अपील की है कि अभी लंबी लड़ाई लड़नी है। बिना जरूरी काम के घरों से बाहर ना निकलें। मास्क का उपयोग कीजिए। 

सभी नागरिकों का होगा निशुल्क टीकाकरण
राज्य में इस वक्त 45 वर्ष से अधिक आय़ु के नागरिकों का वैक्सीनेशन कार्यक्रम जारी है। केंद्र के निर्देश के मुताबिक 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों का भी टीकाकरण किया जाना था लेकिन वैक्सीन की कमी की वजह से इसे रोकना पड़ा। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने ने बताया कि वैक्सीन निर्माता कंपनियों ने कहा है कि 15 मई के बाद ही राज्य को वैक्सीन की आपूर्ति की जा सकेगी। जैसे ही राज्य में वैक्सीन की आपूर्ति की जायेगी सभी नागरिकों का निशुल्क टीकाकरण किया जायेगा।