logo

सौर उर्जा प्लांट मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की प्राथमिकता, उपायुक्तों को दिया विशेष निर्देश

13402news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कई विभागों की समीक्षा बैठक की। मुख्यमंत्री ने ऊर्जा विभाग के द्वारा जारी किये गए योजनाओं के क्रियान्वयन पर बैठक की जिसमें उन्होंने कहा कि सोलर पावर प्लांट को बढ़ावा देना सरकार की प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री ने सोलर पावर प्लांट को बिज़नेस मॉडल के रूप में स्थापित करने की भी बात बैठक में कही है। उन्होंने विभाग को आदेश देते हुए कहा की सोलर पावर प्लांट को लेकर जल्द ही कार्ययोजना बनाई जाये। बता दें कि इस मौके पर ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव अविनाश कुमार भी मौजूद रहे।

उपायुक्तों को सीएम ने दिया विशेष निर्देश
समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ऊर्जा विभाग से संबंधित तमाम अधिकारीयों से कहा कि सौर ऊर्जा के इस्तेमाल के लिए लोगों को बड़े स्तर पर जागरूक और प्रेरित भी किया जाये। उन्होंने ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित भी किया कि लोगों को सोलर पावर प्लांट के लिए जागरूक इसलिए भी करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग सोर ऊर्जा से सम्बंधित व्यापर में शामिल हो सकें। मुख्यमंत्री ने जिला उपयुक्त को इस संबंध में आदेश दिया है कि सोलर प्लांट की स्थापना के लिए जल्द से जल्द जमीन को चिन्हित किया जाये।

सभी जिलों में सौर ऊर्जा का लगेगा प्लांट
मुख्यमंत्री ने ऊर्जा विभाग को आदेश दिया है की प्रदेश के हर जिलों में सौर ऊर्जा का प्लांट स्थापित किया जाये। बता दें कि मुख्यमंत्री लगातार अधिकारियों को सौर ऊर्जा के संबंध में लोगों को प्रेरित करने की बात कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोग सौर ऊर्जा के व्यापर से जुड़ेंगे तो राज्य राज्य सरकार उन सभी सौर ऊर्जा प्लांट से बिजली की खरीददारी भी करेगी जिससे इस व्यवसाय से जुड़े लोगों की आमदनी बढ़ेगी। मुख्यमंत्री ने साथ ही जिला के उपायुक्त को बंजर भूमि, जलाशयों और नहरों को चिन्हित कर सूचित करने का आदेश दिया है ताकि जल्द से जल्द सौर ऊर्जा प्लांट लगाने का काम सरकारी स्तर पर शुरू किया जाये। सरकार  सौर ऊर्जा नीति पर प्राथमिकता जाहिर करते हुए गिरिडीह को सोलर सिटी भी घोषित कर चुकी है।