logo

मार्च 2022 तक जारी रहेगी पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, वंचितों को मिलता रहेगा मुफ्त राशन

15284news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को मार्च 2022 तक मुफ्त राशन दिया जायेगा। कैबिनेट की बैठक में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को विस्तार देने का फैसला किया गया। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिल्ली में आयोजित प्रेस वार्ता में इस बात की जानकारी दी। मंत्री अनुराग ठाकुर ने ये भी बताया कि पांचवे चरण के तहत खाद्यान्न पर 53 हजार 344.53 करोड़ रुपये की खाद्य सब्सिडी मिलेगी। 

योगी सरकार ने भी किया है अवधि विस्तार
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पहले ही मुफ्त राशन योजना का विस्तार करने का ऐलान कर चुकी है। गौरतलब है कि दिवाली के मौके पर श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बात की घोषणा की थी। योगी आदित्यनाथ ने मुफ्त राशन योजना में खाद्य तेल को भी शामिल करने की बात कही थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई औऱ राज्यों की तरफ से ऐसी मांग रखी गई थी। 

टीएमसी सांसद ने भी की थी पीएम से मांग
तृणमूल कांग्रेस के सांसद डैरेक ओ ब्रायन ने तो इस संबंध में पीएम मोदी को खत भी लिखा था। टीएमसी सांसद ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी में कहा था कि अभी लोग कोविड से उबर नहीं हैं। केस भले ही कम हो गये हों लेकिन महामारी की वजह से लोगों की आर्थिक दशा खराब है। लोगों की आर्थिक स्थिति धीरे-धीरे पटरी पर लौटेगी और उसमें लंबा वक्त लगेगा। लोगों को फ्री राशन की जरूरत है। मांग की गई थी कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को 6 माह का अवधि विस्तार दिया जाये। झारखंड में भी ऐसी ही मांग रखी गयी थी, ताकि गरीबों को मुश्किल ना हो। 

लॉकडाउन के दौरान केंद्र ने लागू की थी योजना
गौरतलब है कि वैश्विक कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए मार्च 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी। सब कुछ बंद हो गया। करोड़ों लोगों के लिए आजीविका का कोई साधन नहीं रहा। विशेष तौर पर वे लोग जो रोज दिहाड़ी करके भोजन जुटाते थे। ऐसे में केंद्र सरकार की तरफ से पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना लाई गई जिसके तहत गरीबों को मुफ्त सूखा राशन दिया गया। केंद्र सरकार का दावा था कि तकरीबन 80 करोड़ नागरिकों ने इस योजना का लाभ उठाया। इसे अब जारी रखने का फैसला लिया गया है।