logo

Corona Update: आने वाला है कोरोना का सुपर म्यूटेंट वेरिएंट, ब्रिटिश वैज्ञानिकों का दावा! ज्यादा जानलेवा होगा

11403news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 


दुनिया भर में कोरोना का संक्रमण बढ़ने लगा है। कहीं तीसरी तो कहीं चौथी लहर की आहट सुनाई देने लगी है। अलग-अलग देशों में अलग-अलग किस्म के वैरिएंट कहर बरपा रहे हैं। डेल्टा, डेल्टा प्लस, बीटा औऱ अल्फा सहित कई अन्य वैरिएंट काफी जानलेवा हैं।

ज्यादा जानलेवा होगा कोरोना का नया वेरिएंट
इस बीच ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने अपने शोध में पाया है कि कोरोना वायरस का नाय वैरिएंट अधिक जानलेवा होगा। वैज्ञानिकों के मुताबिक वो इतना जानलेवा होगा कि हर तीन में से 1 व्यक्ति की जान जा सकती है। लंदन स्थित साइंटिफिक एडवाइजरी ग्रुप फॉर इमरजेंसी ने एक शोध के आधार पर ये रिपोर्ट प्रकाशित की है। 

वैज्ञानिकों ने सभी वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक बताया
प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना वायरस का नया वैरिएंट जो भविष्य में आएगा, वो मर्स वैरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक होगा। मर्स वैरिएंट की इस समय मृत्यु दर 35 फीसदी है। शोध पत्र में वैज्ञानिकों की टीम ने सुझाव दिया है कि जिन जानवरों के जरिए कोरोना वायरस का नया वेरिएंट उत्पन्न होने की आशंका है उनको या तो मार देना चाहिए या फिर उनका टीकाकरण किया जाना चाहिए। यही वो तरीका जिसके जरिए वायरस के नए वेरिएंट को रोका जा सकता है। कहा जा रहा है कि इन्हीं जानवरों के जरिए वायरस फैलता है। 

कोरोना वैक्सीन हो सकता है नए वेरिएंट पर बेअसर
वैज्ञानिकों ने अपने शोध पत्र में दावा किय है कि यदि कोरोना वायरस का आने वाला वैरिएंट बीटा, अल्फा या डेल्टा वैरिएंट का मिलाजुला स्वरूप होगा तो  इस पर कोरोना वैक्सीन भी बेअसर साबित होगा। मृत्यु दर में इजाफा हो सकता है। इस रिपोर्ट में अगले संभावित वैरिएंट का नाम नहीं बताया गया है। फिलहाल उसको सुपर म्यूटेंट वेरिएंट कहा गया है। 

भारत के 46 जिलों में कोरोना संकमण दर बढ़ा
इस बीच भारत के लिए भी चिंता बढ़ाने वाली खबर सामने आई है। देश में रोजाना 40 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। केरल और महाराष्ट्र कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्य हैं। बिहार और मध्य प्रदेश में भी कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़े हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने देश के 10 राज्यों में 40 ऐसे जिलों की पहचान की है जहां कोरोना के ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। इन जिलों में कंटेनमेंट जोन बनाने का निर्देश दिया गया है।

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने की हाईलेवल मीटिंग
 ऐसे जिलों में भीड़-भाड़ कम करके लोगों की आवाजडाही पर कड़े प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया गया है। कोरोना के ताजा हालात को लकेर दिल्ली में शनिवार को हाईलेवल मीटिंग भी हुई थी। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा, असम, मिजोरम, मेघालय, आंध्र प्रदेश औऱ मणिपुर में मौजूदा हालात पर चर्चा की।