logo

21 जून से सभी नागरिकों का मुफ्त टीकाकरण, कोविन एप पर पहले से रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं

9994news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 


भारत में वैक्सीनेशन से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। 21 जून से देश में टीकाकरण का चौथा चरण शुरू होने जा रहा है। इस चरण में कोविन एप पर पहले से रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी नहीं होगा। 18 साल से अधिक आय़ु के प्रत्येक व्यक्ति को मुफ्त में टीका लगाया जायेगा। दरअसल पीएम मोदी ने सात जून को एलान किया था कि राज्यों को वैक्सीन निर्माता कंपनियों से टीका नहीं खरीदना होगा। केंद्र सरकार देश के सभी नागरिकों का मुफ्त में टीकाकऱण करेगी। 



पहले चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता
गौरतलब है कि कोरोना महामारी के बीच देश में पहला टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू होकर 30 अप्रैल तक चला था। इस दौरान केंद्र सरकार की नीति ये थी कि टीका निर्माताओं से 100 फीसदी वैक्सीन खरीदा जाए और उनको राज्यों तथा केंद्र शाषित प्रदेश में मुफ्त में बांटा जाये। पहले चरण में कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 प्लास आयु वर्ग के नागरिकों को टीका लगाया गया। 1 मई से टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू किया गया जिसमें 18 प्लस आयु वर्ग के नागरिकों को टीका लगाना था। इस चरण में केंद्र ने टीका निर्माता कंपनियों से 50 फीसदी वैक्सीन की खरीद की जबकि 50 फीसदी वैक्सीन की खरीददारी राज्यों ने की। 



वैक्सीनेशन की नीति में बदलाव पर केंद्र का बयान
वैक्सीनेशन की नीति में बदलाव को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान जारी किया। कहा कि राज्यों को धन जुटाने, वैक्सीन खरीदने और उसके संचालन में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। इस वजह से राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम की रफ्तार पर असर हो रहा था।
 


अब 18 प्लस आयु वर्ग के नागरिकों का मुफ्त टीकाकरण
अब 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों का टीकाकरण मुफ्त में किया जाएगा। स्वास्थ्य कर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर्स जैसे की पुलिसकर्मी, सेना के जवान, सफाईकर्मी, पत्रकारों को प्राथमिकता दी जाएगी। 45 वर्ष से अधिक आयु वाले नागरिक भी प्राथमिकता में होंगे। जनसंख्या समूह के आदार पर 18 प्लस आयु वर्ग के नागरिकों के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेश वैक्सीन की आपूर्ति के आधार पर अपनी-अपनी प्राथमिकता तय कर सकते हैं। यही आधार होगा। 



क्या होगा राज्यों को वैक्सीन आपूर्ति का आधार
आबादी, कोरोना के मामले और टीकाकरण की बर्बादी के आधार पर राज्यों को दी जाने वाली वैकसीन की संख्या और आपूर्ति पर केंद्र सरकार फैसला लेगी। निजी अस्पताल 25 फीसदी टीका वैक्सीन निर्माता कंपनी से सीधे खरीद सकते हैं। निजी हॉस्पिटल फीस ले सकते हैं लेकिन इसकी कीमत तय होगी। 21 जून से शुरू होने जा रहे टीकाकरण में कोविन एप पर पहले से रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं होगा। सभी सरकारी और निजी टीकाकरण केंद्रों में मुफ्त टीका लगाया जायेगा।



भारत में कोविशील्ड और कोवैक्सीन की प्रमुखता
बता दें कि इस वक्त देश में नागरिकों को भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा उत्पादित कोविशील्ड का टीका लगाया जा रहा है। इसके अलावा कई राज्यों में रूस द्वारा विकसित स्पूतनिक वी वैक्सीन का भी टीका लगाया जा रहा है। भारत में बच्चों पर भी कोरोना टीका का ट्रायल किया गया है। जायडस कैडिला, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने बच्चों के लिए भी कोरोना वैक्सीन इजाद किया है। ये तीसरी लहर की तैयारी है।