logo

अलीगढ़ अब कहलाएगा हरिगढ़! कई साल पुरानी मांग को अमल में लाने की तैयारी

11900news.jpg

द फॉलोअप टीम, अलीगढ:

अलीगढ़ को हरिगढ़ बनाने की तैयारी चल रही है।  जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में जिला पंचायत सदस्य केहरी सिंह और उमेश यादव ने अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने का प्रस्ताव दिया। कुछ लोगों ने धनीपुर मिनी एयरपोर्ट का नाम पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के नाम पर रखने की भी मांग की। बरौली विधायक ठा. दलवीर सिंह ने चेतनराज सिंह के नाम से द्वार बनाने का प्रस्ताव रखा।

प्रस्ताव पास हुआ है 
जानकारी के मुताबिक़ अलीगढ़ का नाम बदलकर 'हरिगढ़' रखे जाने का प्रस्ताव पास हो गया है। इसकी रिपोर्ट शासन को भेजी गई है। जानकारी के मुताबिक, जिला पंचायत की सोमवार को दूसरी बोर्ड बैठक में नवनिर्वाचित अध्यक्ष विजय सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार परिसर में सभी सदस्यों की मौजूदगी में अलीगढ़ ज़िले का नाम बदलकर हरिगढ़ करने का प्रस्ताव पास किया गया।

बहुत पुरानी है मांग 
उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद और फैजाबाद के बाद अब अलीगढ़ का नाम भी बदले जाने की कवायद तेज हो गई है। दरअसल अलीगढ़ के नाम बदले जाने की मांग काफी पुरानी है। विश्व हिन्दू परिषद ने साल 2015 में अलीगढ़ में प्रस्ताव पास कर कहा था कि अलीगढ़ का प्राचीन नाम हरिगढ़ ही है। इसे बाद में अलीगढ़ कर दिया गया था, इसलिए इसे अलीगढ़ को हरिगढ़ किया जाना चाहिए। कल्याण सिंह ने साल 1992 में मुख्यमंत्री रहते हुए इसका नाम हरिगढ़ करने कोशिश की थी लेकिन उस वक्त केंद्र में कांग्रेस सरकार थी, इसलिए उनकी कोशिशें  सफल नहीं हुई।