logo

पुदुचेरी में गिरी कांग्रेस की सरकार, सदन में विश्वासमत हासिल नहीं कर पाये सीएम नारायणसामी

5478news.jpg
द फॉलोअप टीम, पुदुचेरी:
पुदुचेरी के सीएम वी नारायणसामी सदन में विश्वासमत हार गए। इसकी वजह से उनकी सरकार गिर गई। जानकारी के मुताबिक नये राज्यपाल ने सोमवार को सदन में फ्लोर टेस्ट के लिए सीएम वी नारायणसामी को बुलाया था। उन्होंने सदन में विश्वासमत हासिल करना था लेकिन वे नाकामयाब रहे। 

कांग्रेस के 5 विधायकों ने दिया इस्तीफा
जानकारी के लिए बता दूं कि पुदुचेरी में कांग्रेस विधायकों के लगातार इस्तीफों की वजह से नारायणसामी की सरकार अल्पतम में आ गई थी। यही वजह है कि पुदुचेरी के नये राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने सोमवार को फ्लोर टेस्ट के लिए बुलाया था। बता दें कि सरकार में शामिल 4 विधायक पहले ही नारायणसामी का साथ छोड़ चुके थे वहीं रविवार को कांग्रेस के 1 और डीएमके के 1 विधायक ने इस्तीफा दे दिया। लगातार हो रहे इस्तीफों की वजह से सरकार अल्पमत में आ गई थी। 

ये भी पढ़ें......

2016 में कांग्रेस को मिली थीं 15 सीट
बता दें कि साल 2016 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने यहां 15 सीटों पर कब्जा जमाया था। कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और यूपीए सरकार में मंत्री रहे गांधी परिवार के करीबी वी नारायणसामी को मुख्यमंत्री बनाया गया था। हाल में इन्हीं में से पांच विधायक नारायणसामी के खिलाफ खड़े हो गए। इनके इस्तीफे की वजह से पुदुचेरी में सियासी संकट खड़ा हो गया था। यहां कांग्रेस के 4 और डीएमके के 1 विधायक ने इस्तीफा दे दिया जिसकी वजह से सरकार समर्थक विधायकों की संख्या महज 12 रह गई थी जबकि विपक्ष के पास 14 विधायक हैं। 

पुदुचेरी विधानसभा में कुल 33 विधायक होते हैं
बता दूं कि पुदुचेरी विधानसभा में कुल 33 सीटें हैं। इनमें से 30 निर्वाचित होते हैं जबकि 3 मनोनित किये जाते हैं। सरकार बनाने के लिए कम से कम 14 विधायकों का समर्थन जरूरी होता है लेकिन कांग्रेस के 5 विधायकों और डीएमके के 1 विधायक ने इस्तीफा दे दिया। वहीं 1 विधायक को अयोग्य करार दिया गया जिसकी वजह से कांग्रेस के पास केवल 12 विधायक ही रह गये। नारायणसामी की सरकार गिर गई।