logo

अंतरर्राष्ट्रीय रेस वॉकिंग चैंपियनशिप का समापन, 3 खिलाड़ियों ने कटाया ओलंपिक का टिकट

5176news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची

मोरहाबादी मैदान में चल रहे दो दिवसीय आठवीं राष्ट्रीय और चौथी अंतरर्राष्ट्रीय रेस वॉकिंग चैंपियनशिप का रविवार को समापन हो गया। अंतिम दिन राज्य के पेयजल और स्वच्छता मंत्री मिथिलेठ ठाकुर ने प्रतियोगिता में जीत हासिल करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया। 

तीन खिलाड़ियों को मिला ओलंपिक का टिकट
जानकारी के मुताबिक दो दिवसीय इस चैंपियनशिप में 3 खिलाड़ियों ने ओलंपिक सहित साल 2022 में होने वाले वर्ल्ड चैंपियनशिप का टिकट हासिल किया। दो दिवसीय प्रतियोगिता के दूसरे और अंतिम दिन मनीष रावत ने 35 किमी वर्ग में 2 घंटा 49 मिनट और 14 सेकेंड का समय निकाल कर स्वर्ण पदक जीता। मनीष हालांकि, ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए। इसी वर्ग में गणपति कृष्णा ने 3 घंटा 8 मिनट और 45 सेकेंड का समय निकाल कर कांस्य पदक पर कब्जा जमा लिया। 

इन खिलाड़ियों ने दिखाया दमखम
प्रतियोगिता के अंतिम दिन 50 किमी वर्ग की रेसिंग वॉक में गुरप्रीत सिंह ने 4 घंटा 49 मिनट और 43 सेकेंड का समय निकाल कर स्वर्ण पदक जीता। इस स्पर्धा में रामबाबू ने रजत तो वहीं सागर जोशी ने कांस्यपदक पर कब्जा जमाया। जूनियर वर्ग के 10 किमी रेसिंग वॉक स्पर्धा में विश्वजीत सिंह ने 42 मिनट और 15 सेकेंड का समय निकालकर स्वर्ण पदक जीत लिया। इसी स्पर्धा का रजत पदक रंजीत बिष्ट और कांस्य पदक गुलशन ने जीता। 

35 किमी वर्ग की वॉक प्रतियोगिता रद्द 
20 किमी वर्ग में प्रियंका गोस्वामी, राहुल और संदीप ने टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल किया ही, साथ-साथ साल 2022 में आयोजित होने जा रहे वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी क्वालीफाई कर लिया। 35 किमी वर्ग की वॉक प्रतियोगिता प्रतिभागियों की कमी की वजह से रद्द कर दी गई। 

मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने की आयोजन की तारीफ
समापन समारोह में पेयजल और स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि प्रतियोगिता का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया। बकौल मिथिलेश ठाकुर, ये प्रतियोगिता झारखंड के खिलाड़ियों के लिए सुनहरे अवसर की तरह था। मिथिलेश ठाकुर ने ये भी कहा कि झारखंड की धरती से किसी खिलाड़ी का ओलंपिक के लिए क्वालीफाई बहुत सुखद है। मौके पर झारखंड ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष मधुकांत पाठक ने झारखंड सरकार के खेल विभाग से सहयोग की अपील की। कहा कि यदि सहयोग मिला तो एसोसिएशन और भी बेहतर ढंग से काम कर सकेगा।