logo

रांची में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, वैक्सीन लेने वाली पहली नर्स बनी सरेसा मिंज

3740news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची 
रांची, बुंडू और बेड़ो में कोरोना के टीके (वैक्सीनेशन) का ड्राई रन किया गया। इस दौरान रांची उपायुक्त छवि रंजन के अलावा सिविल सर्जन और डब्ल्यूएचओ के पदाधिकारी भी मौजूद रहे। वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू होने से पहले कुल 25 स्वास्थ्यकर्मियों पर रिहर्सल किया गया। वैक्सीन लेने वाली पहली नर्स सरेसा मिंज बनीं हैं। 

दिक्कतों को दूर करने के लिये गया गया रिहर्सल 
उपायुक्त छवि रंजन ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बात का आकलन किया जा रहा है कि जब वास्तविक रूप से वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू होगी तब क्या कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। उन्होंने कहा कि शुरू में दी जाने वाली वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली गई है। 

ये भी पढ़ें......

केंद्र की गाइड लाइन के अनुसार वैक्सीन देने की प्रक्रिया शुरू 
सिविल सर्जन वीवी प्रसाद ने बताया कि केंद्र सरकार के गाइडलाइंस के मुताबिक वैक्सीन देने की प्रक्रिया अपनाई जा रही है। मौके पर मौजूद वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के कंसल्टेंट ने बताया कि डब्ल्यूएचओ पूरी वैक्सीन प्रक्रिया की मॉनिटरिंग कर रहा है।

एंट्री से लेकर एग्जिट तक की जानकारी दी गई
प्रशिक्षण के दौरान वैक्सीनेशन के लिए आने वाले व्यक्ति के एंट्री से लेकर एग्जिट तक के पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी गई। इस दौरान सभी को डेमो करके भी दिखाया गया ताकि किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। इसके अलावा वैक्सीन के बेयर हाउस से जिला और जिला से वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचाने की व्यवस्था के बारे में भी विस्तार से बताया गया।