logo

बिहार में बेरोजगारों के दिन फिरेंगे! नीतीश सरकार खाली पदों को भरने की कवायद में जुटी

2626news.jpg
द फॉलोअप टीम,पटना :
बिहार में नई सरकार के गठन के बाद नीतीश सरकार ने बेरोजगारी दूर करने और उद्योग लगाने पर जोर देना शुरू कर दिया है. बेरोजगारी को दूर करने के लिए नीतीश कुमार ने नई पारी की शुरू होने से 24 घंटे के भीतर ही राज्य सरकार ने सभी शासकीय विभागों से खाली पदों का ब्योरा मंगाया है. बताया जा रहा है कि विभागवार पदों को भरने के लिए जल्द ही विज्ञापन जारी किया जा सकता है.

खाली पदों का ब्योरा मांगा गया
जानकारी के अनुसार बिहार में सामान्य प्रशासन विभाग ने खाली पदों का ब्योरा देने को लेकर एक पत्र जारी किया है. इस पत्र में कहा गया है कि विभागीय प्रमुख बताये कि उनके यहां स्वीकृत पदों के विरुद्ध कितने पदों पर संविदा या नियोजन द्वारा कितने लोग काम कर रहे हैं. विभाग ने पहले से नियुक्त लोगों के अलावा कितने पद खाली पड़े हैं. जिनपर संविदा के आधार नियुक्ति की जानी है. संविदा या नियोजन के लिए प्रक्रियाधीन पदाधिकारियों और कर्मियों की संख्या बताने को कहा गया है. 

ये भी पढ़ें.......

बहाली प्रक्रिया की कवायद तेज होगी!
बिहार सरकार ने अपने अधिकारियों को कहा है कि रिटायर कर्मियों के संविदा नियोजन छोड़कर अन्य सभी पदों का ब्योरा सर्वोच्च प्राथमिकता देकर तुंरत उपलब्ध करायें. चुनाव के दौरान महागठबंधन ने वादा किया था कि उनकी सरकार बनती है तो कैबिनेट की पहली बैठक में 10 लाख नौकरियां देने की कवायद तेज की जाएगी. इधर बीजेपी ने दावा किया था कि सरकार बनने के बाद 19 लाख नौकरी देने का वादा किया था. ऐसे में अब देखना दिलचस्प है कि सरकार अपना वादा कितने दिनों में पूरा करती है. हालांकि इसको लेकर कवायद तेज कर दी गई है. मुमकिन है कुछ दिनों बाद बहाली की प्रक्रिया शुरू भी कर दी जाए.