logo

एड्स दिवस के मौके पर बनाई सैंड आर्ट, झारखंड मे 25757 एचआइवी संक्रमित मरीज

2965news.jpg
द फॉलोअप टीम, डेस्क 
विश्व एड्स दिवस के मौके पर सैंड आर्टिस्ट सुबल मोहराना ने बालू पर एक सुंदर कलाकृति बनाई है। इसमें उन्होंने विश्व एड्स दिवस के प्रतीक के रूप में पहचाने जाने वाले लाल रंग का रिबन बनाकर उसे सजाया है। बता दें कि सैंड आर्टिस्ट सुबल मोहराना ने भुवनेश्वर के बीच पर विश्व एड्स दिवस के मौके पर ये सुंदर सैंड आर्ट बनाई है। इस आर्ट से वे देश व दुनिया को एड्स के बारे में जागरुक करना चाहते हैं। 

विश्व एड्स दिवस का उद्देश्य
विश्व एड्स दिवस हर साल 1 दिसंबर को मनाया जाता है। एड्स दिवस का उद्देश्य एचआईवी संक्रमण की वजह से होने वाली बीमारी एड्स के बारे में जागरुकता बढ़ाना है। पहली बार विश्व एड्स दिवस साल 1988 में मनाया गया था। उन्होंने सैंड आर्ट लोगों में जागरुकता पैदा करने के लिए बनाई है. मैं उम्मीद करता हूं कि बहुत जल्द दुनिया में लोग इस बीमारी से मुक्त हों. दुनियाभर में लोगों की खास तौर पर यंग जेनरेशन की ये जिम्मेदारी होनी चाहिए कि वे इसे फैलने से बचाएं।

झारखंड में एड्स की  स्थिति
झारखंड मे एचआइवी संक्रमित मरीजों की संख्या 25757 है।जिसमें से 20919 मरीजों का इलाज एआरटी सेंटर में चल रहा है।बाकी बचे मरीज दूसरे राज्य में चले गये हैं या फिर अपना इलाज नही करवा रहे हैं।

ये भी पढ़ें...

एड्स मरीजो को  मिलता है पेंशन
राज्य में एचआइवी संक्रमित मरीजों को दवा लेने के लिए आने –जाने के लिए प्रतिमाह एक हजार रुपये दिये जाते है।यह रुपये राज्य़ सुरक्षा पेंशन य़ोजना के तहत दिया जाता है।इस समय कुल 3500 संक्रमित मरीज योजना का लाभ उठा रहे हैं।राज्य में 24 सदर अस्पताल और तीन मेडिकल कॉलेज में निशुल्क एचआइवी जांच की जाती है।