logo

बाल पत्रकारों से सीएम ने कहा- सरकार बच्चों को शिक्षित करने के अलावा हुनरमंद भी बनाएगी

2467news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची :
रांची के बाल पत्रकारों ने शुक्रवार को सीएम हेमंत सोरेन से मुलाकात की। सीएम ने बच्चों को शिक्षित करने के साथ-साथ हुनरमंद बनाने की कार्ययोजना की जानकारी दी। सीएम ने कहा कि ऐसे हुनरमंदों को रोजगार तलाशने में सहूलियत होगी, ताकि उन्हें शिक्षा के साथ रोजगार प्राप्त करना उनके लिए चुनौती नहीं होगी। शिक्षा के बाद अगर रोजगार नहीं मिलता है, तो युवा अवसाद से ग्रसित हो जाते हैं। वहीं अगर हाथों में हुनर होगा तो वे अपने रोजगार का मार्ग प्रशस्त कर सकेंगे।

लॉकडाउन के कारण पाठ्यक्रम में कटौती हुई 
सीएम  ने कहा कि लॉकडाउन में लोगों के साथ बच्चों को भी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इन समस्याओं के समाधान के लिए लगातार सरकार चिंतन-मंथन में लगी हुई है। बच्चों के पाठ्यक्रम में कटौती की गई है। समय बदल रहा है। अब शिक्षा का महत्व है। इस दिशा में सरकार गंभीर है और उसी अनुरूप काम भी कर रही है।

ये भी पढ़ें.......

बाल पत्रकारों का प्रयास सराहनीय 
सीएम ने कहा कि झारखंड की बेटियों की शिक्षा को लेकर सरकार संवेदनशील है। अगर एक बेटी शिक्षित होती है, तो आनेवाली पीढ़ी भी स्वाभाविक रूप से सशक्त होगी। बाल पत्रकारों का प्रयास सराहनीय है। बच्चों के पाठ्यक्रम में बाल विवाह, बाल श्रम कानून से संबंधित जानकारी भी होनी चाहिए। ताकि बच्चों के साथ-साथ उनके अभिभावक भी कानूनों के संबंध में जान सकें।