logo

अब रांची से अन्य राज्यों के लिए बसों में शुरू हुई बुकिंग, गाइडलाइन का करना होगा अनुपालन

2196news.jpg
द फॉलोअप टीम,रांची: 
कोरोना महामारी के कारण राज्य में बस सेवा को पूरी तरह से  प्रतिबंधित कर दिया गया था। अक्टूबर से अंतरजिला परिचालन तो शुरू हुआ था, लेकिन अंतर्राज्यीय बस सेवा पर रोक थी, जिसे अब आठ महीने बाद रविवार से शुरु की जाएगी। सभी बसें रांची से अन्य राज्यों के लिए शुरु की जा रही हैं। यात्रा के दौरान चालकों और यात्रियों को धुम्रपान, गुटका, खैनी और पान खाना प्रतिबंधित रहेगा।अगर किसी ने नियम को पालन नहीं किया, तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। यात्रियों के लिए इस संबंध में परिवहन विभाग की तरफ से स्पष्ट निर्देश जारी कर दिया गया है. नियम नहीं माननेवाले यात्रियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। गाइडलाइन के जारी होते ही बस संचालकों ने टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है।

यात्री करेंगे अलग-अलग गेट से एंट्री और एक्जिट
बस संचालकों से एंट्री और एक्जिट का गेट अलग-अलग रखने के लिए कहा गया है। ऐसा कोरोना को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया है। लेकिन अगर किसी बस में यह व्यवस्था नहीं है, तब यात्रियों को बस में अलग-अलग समय पर प्रवेश देना होगा। साथ ही यात्रियों का पूरा ब्योरा रखना होगा ताकि आसानी से कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा सके।
साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बस में सीट की क्षमता से अधिक यात्री बैठाने की अनुमति नहीं है।

ये भी पढ़ें.......

आरोग्य सेतू एप को ऑन रखना अनिवार्य
परिवहन विभाग ने यात्रियों से यात्रा के दौरान अपने फोन आरोग्य सेतू एप इंस्टॉल कर इसे ऑन रखने के लिए कहा है। इसके साथ ही यात्रा पूरी करने के बाद सभी से अपने कपड़े बदलने और अनिवार्य रूप से नहाने के लिए कहा गया है। ये यात्रियों के घर-परिवार के लिए जरूरी है.