logo

त्योहारों के मद्देनजर 10 से 30 नवंबर तक हर दिन चलेगी ट्रेनें, जानिए कौन-कौन सी है ट्रेन

2166news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची :
दिवाली और छठ में बिहार और झारखंड आने-जाने वालों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे बोर्ड ने बिहार और झारखंड की बहुप्रतीक्षित मांग पर गुरुवार को मुहर लगाते हुए हरी झंडी दिखा दी है। रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिलते ही गुरुवार को धनबाद-पटना गंगा दामोदर एक्सप्रेस सहित नौ ट्रेनों को 10 नवंबर से रोजाना चलाने का ऐलान कर दिया गया। इन ट्रेनों में गोमो होकर चलनेवाली पटना-रांची जनशताब्दी, पूर्णिया-हटिया व इस्लामपुर-हटिया स्पेशल भी शामिल हैं। 10 नवंबर से 30 नवंबर तक हर दिन सभी ट्रेनें फेरा लगाएंगी।

रेलवे ने दिया दीपावली का तोहफा
कोरोना काल के कारण करीब साढ़े सात माह से ये ट्रेनें बंद थीं। जिस कारण धनबाद से बिहार जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही थी। रेलवे की तरफ से धनबादवासियों के लिए दीपावली का इससे अच्छा तोहफा और कुछ नहीं हो सकता था। वैश्विक महामारी कोरोना के कारण करीब साढ़े सात माह से ये ट्रेनें बंद थीं। रेल सूत्रों के अनुसार स्पेशल ट्रेनों में यात्रा के लिए यात्रियों को फेस्टिवल स्पेशल किराया चुकाना पड़ेगा, जिसकी बुकिंग शुक्रवार की सुबह से शुरू कर दी गई है। 

जरूरत के मद्देनजर आगे भी ट्रेन चलाने का प्रयास होगा
सीनियर डीसीएम अखिलेश पांडेय ने कहा कि जरुरत के अनुसार आगे भी ट्रेन चलवाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि त्योहारी मौसम को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने फिलहाल 30 नवंबर तक गंगा-दामोदर सहित अन्य ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दी है। मांग के आधार पर आगे भी ट्रेन चलवाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने बताया कि गंगा-दामोदर के साथ-साथ पूर्णिया-हटिया स्पेशल कोच की स्वीकृति मिलने से धनबाद के लोग आसानी से सहरसा, खगड़िया और बेगूसराय जा सकेंगे। हालांकि इस ट्रेन को पकड़ने के लिए यात्रियों को गोमो जाना पड़ेगा। इधर गंगा-दामोदर शुरू होने से बिहार के कई स्टेशनों पर जाना आसान हो जाएगा। लोग आरा, बक्सर, दानापुर व हाजीपुर जाने के लिए पहले भी गंगा दामोदर पर ही आश्रित रहे हैं।

ये भी पढ़ें........

कंफर्म टिकट पर ही यात्रा संभव
गंगा-दामोदर एक्सप्रेस 24 बोगियों के फुल रेक के साथ चलेगी। इसमें छह जनरल बोगियों के अलावा स्लीपर की नौ, थर्ड एसी की चार, सेकंड एसी की एक और फर्स्ट एसी की एक कंपोजिट बोगी के अलावा दो एसएलआर बोगियां जोड़ी जाएंगी। किसी भी श्रेणी में सफर के लिए यात्रियों को रिजर्वेशन कराना जरूरी होगा। एक पीएनआर पर एक टिकट भी कंफर्म होने पर उस पीएनआर की अन्य वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को सफर करने की इजाजत होगी। स्पेशल ट्रेन में किसी प्रकार का रियायती टिकट जारी नहीं किया जाएगा।