logo

महज 7 साल की बच्ची उठा सकती है 80 किलो तक का वजन

3778news.jpg
द फॉलोअप टीम, डेस्क 
सात साल की उम्र की बच्चियां अमूमन नाच-गाने और सहेलियों के साथ गुड्डे-गुड़ियों के खेल में मशग़ूल रहती है। कनाडा की रोरी वैन दिखने में तो आपको आम बच्ची ही लगेगी, हालांकि उसके सपने और उपलब्धियां उसकी उम्र की बाकी बच्चियों से काफी अलग है। अपनी कड़ी मेहनत और लगन से रोरी ने 7 साल की उम्र में वेटलिफ्टिंग की दुनिया में बड़ी पहचान बना ली है, वह 80 किलो वज़न उठाने वाली अमेरिका की सबसे कम उम्र की चैंपियन बन गयी है। उसने वेटलिफ्टिंग की यूएस अंडर-11  और अंडर-13  यूथ नेशनल चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया है। साथ ही पूरे अमेरिकी इतिहास की सबसे कम उम्र की नेशनल चैंपियन भी बन गयी है। 

नन्हे कदमो से पूरा किया सफलता का सफर 
रोरी ने बताया की वह 5 साल की उम्र से वेटलिफ्टिंग कर रही है और उसने अपने पिता से यह डील की थी कि जब वह यह उपलब्धि हासिल कर लेगी तो वह उसे नया डम्बल और बार बेल लाकर देंगे। साथ ही रोरी ने बताया कि  वे रोज़ अपनी क्षमता को बढ़ाने के लिए 20-20 ग्राम वजन बढ़ाकर उठाती थी।  वे कहती हैं कि हमें हमेशा नन्हे कदमों से शुरुआत करनी चाहिए और अपने लक्ष्य को पाने के लिए रोज़ाना कड़ी मेहनत करनी चाहिए। 

ये भी पढ़ें.......

एक्टिव रहना है मूल मन्त्र 
रोरी के पिता ने बताया की वह खाने के मामले में बिलकुल 7 साल की बाकी बच्चियों की तरह है। पिज्जा, बर्गर, चॉकलेट उसका सबसे पसंदीदा खाना है। कभी-कभी हरी सब्ज़ियों को देख मुँह भी बनाती है और जंक फ़ूड खाने की ज़िद करती है। हालांकि रोरी ने कभी भी अपनी खाने के शौक को ट्रेनिंग के आड़े नहीं आने दिया, वह काफी एक्टिव और फिट हैं। कसरत और जिमनास्टिक के ज़रिये वह अपने वर्कआउट को बरक़रार रखती है। उसने एक्टिव लाइफस्टाइल को अपना मूल मंत्र बनाया है और इसपर वह हमनेशा अमल भी करती हैं।