logo

भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार, पर अक्टूबर में 5 लाख लोगों की गयी नौकरियां

2177news.jpg
द फाॅलोअप टीम, नई दिल्ली
सरकारी दावों में कहा जा रहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था सुधर रही है लेकिन बीते महीने पांच लाख से अधिक लोगों की नौकरी चली गयी। मसलन, रोजगार के मोर्चे पर सुधार की संभावना दूर-दूर तक नहीं दिख रही है। अक्टूबर में मई के बाद पहली बार रोजगार में गिरावट देखी गई है। अक्टूबर में लगभग 5.5 लाख नौकरियों का नुकसान हुआ है। 

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के आंकड़ों से खुलासा 
सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के आंकड़ों से इसका खुलासा हुआ है। 1 नवंबर को समाप्त हुए श्रम बाजार में साप्ताहिक विश्लेषण में सीएमआईई ने कहा कि अक्टूबर 2020 मई महीने में रोजगार में रिकवरी शुरू होने के बाद अक्टूबर पहला महीना है जब रोजगार में गिरावट दर्ज हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल अगस्त और सितंबर में बेरोजगारी दर घटकर 6.7 फीसदी तक पहुंच गया था। अक्टूबर में इसमें सुधार की उम्मीद की जा रही थी लेकिन इस माह बेरोजगारी दर करीब 7 फीसदी तक पहुंच गया।

ये भी पढ़ें......

अप्रैल में रोजगार में हुई थी वृद्धि 
अप्रैल में रोजगार की दर में 12.2 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई थी। मई, जून और जुलाई के दौरान 10.4 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए। लेकिन, उसके बाद, वसूली शून्य रही है। सीएमआईई के मुताबिक मई में कोरोनावायरस प्रेरित लॉकडाउन के बाद रोजगार 3.16 करोड़ बढ़ा था, जबकि जून में 6.32 करोड़, जुलाई में 1.53 करोड़ थी।