logo

झारखण्ड में बढ़ सकती है मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा की तारीख

3897news.jpg
द फॉलोअप टीम ,रांची 

झारखंड में मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा की तारीख बढ़ सकती है। राज्य सरकार ने हस्तक्षेप कर झारखंड एकेडमिक काउंसिल को तारीख बढ़ाने को कहा है। कोरोना के कारण न सिर्फ पठन-पाठन का कार्य प्रभावित हुआ है, बल्कि कम समय में परीक्षा आयोजित कराना भी चुनौती है। ऐसे में स्कूल संगठनों ने भी तारीख में बदलाव की मांग की है। इस बीच ऐसी संभावना जतायी जा रही है कि परीक्षा अप्रैल में आयोजित की जा सकती है। 

नौ मार्च से परीक्षा की तिथि की थी घोषित 
झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षा की तिथि नौ मार्च से घोषित की है। झारखंड में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा की तिथि बढ़ने के आसार हैं। राज्य सरकार ने इस संदर्भ में हस्तक्षेप किया है और झारखंड एकेडमिक काउंसिल को तारीख में बदलाव करने का निर्देश दिया है। इस बाबत झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। स्कूल भी इतनी जल्दी परीक्षा के आयोजन को लेकर असमंजस में हैं कि कोरोना संक्रमण के बीच आखिर इतने कम समय में मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा कैसे आयोजित करायी जाए। ऐसे में संभावना जतायी जा रही है कि परीक्षा का आयोजन अप्रैल माह में कराया जा सकता है। वैसे झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा जल्द नयी तारीख की घोषणा की जा सकती है।

अप्रैल में परीक्षा के आयोजन की मांग 
झारखंड में मैट्रिक व इंटर की परीक्षा को लेकर मांग की जा रही है कि सीबीएसई की तरह जैक भी छात्रों को मौका दे। मार्च तक पढ़ने का अवसर देना चाहिए और अप्रैल में परीक्षा का आयोजन किया जाए। झारखंड गैर सरकारी विद्यालय संघ के कोल्हान अध्यक्ष डॉ अफरोज शकील ने जैक के अध्यक्ष को पत्र लिखकर कहा है कि लॉकडाउन की अवधि में बच्चे स्कूल व कॉलेज नहीं जा सके हैं। इस कारण बच्चे परीक्षा की तैयारी ठीक से नहीं कर सके हैं। इसलिए बच्चों को परीक्षा की तैयारी करने के लिए एक माह और मिलना चाहिए।