logo

बिहार : 17वीं विधानसभा का पहला सत्र आज, 25 नवंबर को होगा अध्यक्ष का चुनाव

2720news.jpg
द फाॅलोअप टीम, पटना
चुनाव बाद गठित होने वाली नयी विधानसभा की पहली बैठक सोमवार से शुरू हो रही है। विधानसभा सत्र की पहली कार्रवाही सेंट्रल हाल में होगी। पहले दो दिन 23 और 24 नवंबर को प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी सदस्यों को सदन की सदस्यता दिलायेंगे। 25 नवंबर को विधानसभा के अध्यक्ष का चुनाव होगा। 

अषोक कन्वेंशन सेंटर में हुआ था 16वीं विधानसभा का अंतिम सत्र 
प्रावधान के अनुसार सदन के नेता नीतीश कुमार के विधान परिषद के सदस्य होने के कारण पहली शपथ उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद लेंगे। उनके बाद उप मुख्यमंत्री रेणु देवी शपथ लेंगी। पहली बार सदन पहुंचनेवाले सदस्य प्राचीन सभा वेश्म से फिलहाल परिचित नहीं होंगे। कोरोना महामारी के कारण विधानसभा के इतिहास में पहली बार 16वीं विधानसभा की अंतिम एक दिवसीय सत्र गांधी मैदान के उत्तरी छोर पर स्थित सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर में तीन अगस्त को संपन्न हुआ था। 

ये भी पढ़ें.......

दो दिनों तक निर्वाचित विधायकों को दिलायी जाएगी शपथ
नयी विधानसभा के पहले सत्र में दो दिनों तक नवनिर्वाचित 243 विधायकों को शपथ ग्रहण कराया जायेगा। प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ ग्रहण करायेंगे। दूसरी ओर, कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के उद्देश्य से 26 नवंबर से आरंभ हो रहे विधान परिषद की कार्यवाही विधानसभा कक्ष में होगी।