logo

VIDEO : दुनिया के सबसे ऊंचे पुल 'चिनाब ब्रिज' पर दौड़ी रेलगाड़ी, जानिए इसकी खासियत

chinab_bridge.jpg

द फॉलोअप डेस्क
भारतीय रेलवे ने दुनिया के सबसे ऊंचे चिनाब ब्रिज पर सफलतापूर्वक ट्रायल रन पूरा किया। जल्द ही यहां रेल सेवाएं शुरू करने की बात कही जा रही है। इस ट्रायल रन का वीडियो रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट की है। बता दें कि विश्‍व का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज कश्‍मीर में बन चुका है। इस बीच भारतीय रेल ने संगलदान से रियासी तक इलेक्ट्रिक इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इसमें चिनाब नदी पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे स्टील आर्च रेल ब्रिज को पार करना भी शामिल है। 


अश्विनी वैष्णव ने ट्रायल रन का वीडियो शेयर किया
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्रायल रन का वीडियो सोशल मीडिया हैंडल "एक्स" पर पोस्ट कर लिखा कि "पहली ट्रायल ट्रेन संगलदान से रियासी तक सफलतापूर्वक चली है, जिसमें चिनाब ब्रिज को पार करना भी शामिल है। यूएसबीआरएल के लिए सभी निर्माण काम लगभग समाप्त हो चुके हैं, केवल सुरंग नंबर 1 आंशिक रूप से अधूरी है।"


एफिल टावर से ऊंचा है ये ब्रिज
बता दें कि जम्मू-कश्मीर में बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल चिनाब नदी से लगभग 359 मीटर ऊपर बना है और एफिल टॉवर से 35 मीटर ऊंचा है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन इस पुल को पर्यटक आकर्षण के रूप में विकसित करने की योजना बना रहा है। चिनाब रेल पुल के निर्माण में कुल 30,000 मीट्रिक टन स्टील का उपयोग किया गया है। इस पुल का निर्माण 1486 करोड़ की लागत से किया गया है। यह 260 किमी प्रति घंटे तक की हवा की गति का सामना कर सकता है। इस ब्रिज का निर्माण उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना के तहत किया गया है।

Tags - World's highest Chenab BridgeJammu & kashmi newsrail minister Ashwini Vaishnav